Monday, Jul 22, 2019

कोल्ड ड्रिंक व सोडा छोड़ गर्मी में पिए सिर्फ ये पदार्थ, गजब के हैं फायदे

  • Updated on 5/14/2019

नई दिल्ली/सोनाली सिन्हा। गर्मी (summer) का मौसम आते ही लोगों की कई सारी परेशानियां भी शुरू हो जाती हैं। कड़ी धूप, पसीना, टैनिंग जैसी समस्याओं का आए दिन सामना करना पड़ता है। वहीं पीने के चीजों का सेवन ज्यादा करना गर्मी की सबसे बड़ी समस्या होती है।

Navodayatimes

जी हां, गर्मियों में प्यास बहुत लगती है। ऐसे में कई सारे लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए सोडा या फिर कैफीन जैसी चीजों का सेवन ज्यादा करने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके सेहत के लिए सबसे अच्छा और स्वच्छ पदार्थ पानी है। अगर आप सोडा (soda) या फिर कैफीन (caffeine) जैसे पदार्थों को छोड़कर सिर्फ और सिर्फ पानी का उपयोग करेंगें तो ज्यादा फायदेमंद होगा। इसके साथ ही आपको अपने शरीर में कई सारे अच्छे बदलाव भी देखने को मिलेंगे। 

टॉक्सिक पदार्थ को शरीर से निकालता है

Navodayatimes

पानी का सेवन ज्यादा करने से आपके चेहरे की त्वचा ग्लो करेगी और साथ ही स्वास्थ्य सही बना रहेगा। दिन भर पानी पीने से त्वचा नई बनी रहेगी और आप अपनी उम्र से कम दिखने लगेंगे। इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर, दिल से संबंधित बीमारी और पेट खराब जैसी बीमारियों भी कम होने लगती हैं।

वजन घटना

Navodayatimes

आज के दौर में हर एक इंसान रितिक रोशन या कैटरीना कैफ जैसी फिट बॉडी पाना चाहता है। लेकिन स्ट्रीट फूड, जंक फूड जैसी पदार्थों का सेवन ज्यादा करने के कारण हर कोई बढ़ते वजन से परेशान है। अगर आप भी इससे परेशान हैं, तो आइए हम आपको इस बड़ी सी समस्या का छोटा सा उपाय बताते हैं। इसके लिए आप सिर्फ पानी पिएं। इससे आपके शरीर की कैलोरी कम होगी जिससे आपका वजन भी काफी घटेगा। 

मेटाबॉलिज्म (metabolism) बढ़ेगा

Navodayatimes

ज्यादा पानी पीने से आपके भीतर उर्जा बढ़ेगी जिससे आप पूरे दिन फुर्ती में रहेंगे। 

भूख लगने पर पानी पी लें

Navodayatimes

अगर आपको बहुत जोड़ से भूख लगी है तो कुछ ना खांए बस एक ग्लास पानी पी लें। इससे आपका वजन काफी कम हो जाएगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.