Thursday, Apr 02, 2020
women are happier without marriage and children

सिंगल महिलाएं रहती हैं ज्यादा खुश, यहां पढ़ें वजह

  • Updated on 2/17/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। प्यार (love) में पड़ना और शादी करना बहुत ही आनंददायी लम्हा होता है लेकिन आजकल ज्यादातर महिलाएं शादी (marriage) के झमेलों से दूर रहना चाहती हैं। एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि सिंगल महिलाएं (single women) सिंगल पुरुषों की तुलना में ज्यादा खुश रहती हैं।

सर्वे से यह बात भी सामने आई है कि सिंगल महिलाएं पुरुष पार्टनर तलाश करने की कोशिश भी नहीं करतीं है तो वहीं पुरुष सिंगल रहने पर खुश नहीं रहते और पार्टनर की तलाश में रहते हैं।

 पुरुषों के मुकाबले भारतीय महिलाओं में है दोगुनी बेरोजगारी दर

सिंगल महिलाएं रहती हैं ज्यादा खुश
इंग्लैंड की एसैक्स यूनिवर्सिटी में एक सर्वे किया गया है। मुख्य शोधकर्ता प्रोफेसर एमिली ने कहा है कि इस सर्वे में यह बात सामने आई है कि 61% सिंगल महिलाएं बिना किसी साथी के काफी खुश हैं जबकि 49 फीसदी पुरुषों ने ही सिंगल रहते हुए खुश और संतुष्ट होने की बात कही।

इस सर्वे में यह भी पता चला कि करीब 75% सिंगल महिलाओं ने कोई साथी ढूंढने का प्रयास भी नहीं किया, वहीं ऐसा करने वाले पुरुष 65 प्रतिशत थे। 

वर्किंग वुमन सेहत से न करें समझौता, फिट रहने के लिए अपनाएं ये खास Tips

क्या है वजह
प्रोसेसर एमिली का कहना है कि सिंगल महिलाओं से बातचीत और उनकी मानसिकता के अध्ययन से पता चला कि वह इसलिए सिंगल रहना चाहती है क्योंकि रिलेशनशिप (relationship) में रहने और शादी कर घर बसाने में वे ज्यादा समस्या महसूस करती हैं। यह समस्या घर संभालने, बच्चों को जन्म देने और परिवार से जुड़ी अन्य जिम्मेदारियों से संबंधित पाई गई है। इसलिए महिलाएओं सिर्फ दोस्ती का रिश्ता बनाती हैं। 

महिलाओं के लिए खबर, आपकी छोटी-छोटी लापरवाहियां करती हैं बीमार

सामाजिक कार्य में व्यस्त
रिसर्च से पता चला है कि सिंगल महिलाएं अपने आप को सामाजिक कामों में ज्यादा व्यस्त रखती हैं इससे उन्हें संतुष्टि मिलती है। उन्हें लगता है कि सामाजिक गतिविधियों में शामिल होकर वे दूसरों के मुकाबले खास काम कर रही हैं और इससे उनकी अलग ही पहचान बन रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.