Friday, May 14, 2021
-->
womens are not less than her husband in any field sosnnt

पति हैं दबंग तो पत्नियां भी कम नहीं, इनकी है अपनी पहचान

  • Updated on 1/25/2021

नई दिल्ली/ संजीव यादव। कहते हैं एक सफल आदमी के पीछे औरत का हाथ होता है, ये कहावत सही भी है लेकिन हम बात कर रहें है दिल्ली पुलिस की जहां पर पुलिस अधिकारी हो या जवान उनकी पत्नियां जहां उनका साहस बनती है वहीं दूसरी तरफ सोशल एक्टिविटी के जरिए लोगों की वेलफेयर का कार्य भी करती है। ऐसे दौर में जब बीते एक साल के दौरान जहां फरवरी में दिल्ली दंगा तो दूसरी तरफ कोविड-19 के दौरान पुलिसिंग और मौजूदा समय में किसान आंदेालन। इनके बीच में जवानों के पास फैमिली के लिए समय नहीं निकल पाता है लेकिन उसके बावजूद उनकी पत्नियां उनके पीछे खड़े रहकर उनका सहारा बनती है।

फरवरी-मार्च में घूमने के लिए Best हैं ये इंडियन ट्रैवल डेस्टिनेशंस

पति हैं दबंग तो पत्नियां भी कम नहीं
वहीं दूसरी तरफ किसी न किसी क्षेत्र में लोगों का सहारा बनती है। यही नहीं मौजूदा समय में इनकी अपनी भी एक अलग पहचान है। तो आइए जानते हैं किस तरह पुलिस जवानों की पत्नियां उनका साहस बनती है वहीं दूसरी तरफ कैसे वे अपने नामों को रोशन कर रही हैं। हर मौके पर दिया साथ, महिला पुलिसकर्मियों व परिवार के सदैव तत्पर प्रतिमा श्रीवास्तव (अध्यक्ष पुलिस परिवार कल्याण सोसायटी व सोशल एक्टिविस्ट) हाल ही में दिल्ली पुलिसकर्मियों को नार्मल और एक्सीडेंटल इश्योरेंस बढ़वाने में प्रतिमा श्रीवास्तव जी की अहम भूमिका रही। 

तिमा श्रीवास्तव दिल्ली पुलिस आयुक्त एस.एन. श्रीवास्तव की संगिनी है और हमेशा उन्होंने उनका साथ हर मौके पर दिया। दिल्ली दंगे, कोविड और मौजूदा किसान आंदोलन को अलग करें तो जब कश्मीर में ऑपरेशन आल आऊट चल रहा था तब भी प्रतिमा ही थी जिन्होंने पीछे एक साथी की तरह एस.एन.श्रीवास्तव का साथ दिया और दूसरी तरफ सोशल वेलफेयर में पीछे नहीं हटी।

नाक से दी जाने वाली Vaccine है अधिक प्रभावी, यहां जानें कैसे?

इनकी है अपनी पहचान
मौजूदा समय में प्रतिमा श्रीवास्ताव पुलिस परिवार कल्याण सोसाइटी की अध्यक्षा हैं जो एक गैर लाभकारी संस्था है। ये संस्था पुलिस कर्मियों और उनके परिवारों के कल्याण की देखभाल के लिए एक स्वायत्त निकाय के रूप में वर्ष 1972 के लगातार कार्य कर रही है और संस्था की विशेषता ये है मौजूदा पृष्ठभूमि में उनके पदनाम की परवाह किए बिना सभी के परिवार के सदस्यों के कल्याण के उद्देश्य के प्रति अथक प्रयास करती है।

क्या आप जानते है कि हाल में दिल्ली पुलिसकर्मियों को नार्मल और एक्सीडेंटल इश्योरेंस बढ़ा कर 5 और 30 लाख से 28 लाख और 78 लाख किया है, उसके पीछे इसी संस्था का बड़ा हाथ है। इसके लिए खुद प्रतिमा श्रीवास्तव जी ने जरुरत महसूस की और वेलफेयर एसोसिएशन के द्वारा लगातार दिल्ली पुलिस से संपर्क किया जिनके प्रयास से ही ये सफल हो पाया। कोविड की बात करें जहां एक तरफ पुलिस आयुक्त लगातार अपने जवानों का भरोसा नहीं टूटने दिया और उनके जज्बे को लगातार बनाए रखा। वहीं दूसरी तरफ प्रतिमा जी भी लगातार अपनी संस्था के लिए प्रयासरत रही।

तो क्या अब कोरोना से डरने की जरूरत नहीं! यहां जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

संस्था के बने सेंटर ने बखूबी काम किए। मास्क वितरित किए और संस्कृतिक कार्यक्रमों को आयोजन कर पर्दे के पीछे पुलिसकर्मियों की पत्नियों का भरोसा कायम रखा। मौजूदा समय में उनके द्वारा इस संस्था के मातहत समाज का मुख्य उद्देश्य परिवारों के कल्याण के लिए काम करना दिल्ली पुलिस के सदस्यों के आश्रितों को उनमें आदत डालकर स्वयं सहायता के लिए और पुरस्कृत समय में अपने खाली समय का उपयोग करने के लिए उन्हें प्रशिक्षित करवाना है।

ताकि वे स्वयं सहायता के लिए कुछ शिल्प सीख सकें और सक्षम हो। इसके अलावा वेलफेयर संस्था मौजूदा समय में कई कोर्स भी कराती है जिसके जरिए वो लोग जो असहाय और बेराजगार उन्हें सेंटर खोल कर मैनेजमेंट कोर्स, कटिंग एंड टेलरिंग, योगा क्लासेस, पेंटिंग के साथ ऊनी लेख, मुफ्त स्वास्थ्य जागरूकता शिविर सहित कई कार्य कर रही है।

यहां पढ़ें लाइफस्टाइल से जुड़ी 10 बड़ी खबरें 

स्तनपान के दौरान मां के लिए जरूरी हैं ये Nutritions, नहीं तो.... 

आज से शुरु हुआ टीकाकरण अभियान, जानें कौन से राज्य में कैसी है तैयारी

अब कपड़ों से चुटकी में हटाएं चाय का दाग, BEER करेगा आपकी मदद 

Makar Sankranti सेलिब्रेट करने के पीछे है ये वैज्ञानिक फायदे

Lohri पर लावा का है खास महत्‍व, यहां जानें इसके चौंका देने वाले फायदे 

Travelling के दौरान अस्वस्थ हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, मंगलमय होगी यात्रा 

पतले होने के कारण अगर आपका भी बन रहा मजाक तो खाएं ये खाना, दिखेगा असर

पुरुषों के चेहरे के लिए यहां पढ़ें Beauty Tips, जो उन्हें बनाएंगी जीरो से हीरो 

ठंड के मौसम में संतरे के छिलके और कच्चे दूध से चमकाएं अपनी रुखी और बेजान त्वचा

अगर आपको भी चाहिए Bebo की तरह पतला चेहरा, तो Follow करें यह आसान एक्सरसाइज 

comments

.
.
.
.
.