Wednesday, Aug 04, 2021
-->
world mental health day follow these measures to avoid mental diseases

World Mental Health Day 2019: मानसिक रोगों से बचने के लिए अपनाएं ये उपाये

  • Updated on 10/10/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज देशभर में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जा रहा है। यह दिवस हर साल 10 अक्टूबर 2019 के दिन मनाया जाता है। यह दिन उन लोगों के लिए है जो किसी न किसी मानसिक तनाव या रोगों से पीड़ित रहते हैं। आमतौर पर इस दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों को मानसिक तनाव से बचने के प्रति जागरूक करना है।

world mental health day: इन कारणों से लोगों को होता है मानसिक तनाव, यहां देखें लक्षण

World Mental Health Day

हालांकि, विश्व भर में मानसिक पीड़ितो की संख्या का आकलन 350 मिलियन निकाला गया था जिसमें पुरूषों के मुकाबलें महिलाएं ज्यादा मानसिक तनावों से ग्रसित रहती हैं। वहीं, अगर बात की जाए भारत (India) की तो 1.5 मिलियन लोग इस रोग की चपेट में है जिसमें पुरूषों समेत बच्चे और महिलाएं भी शामिल है। ऐसे में जरूरी है की मानसिक तनाव से बचने के लिए किन बातों का विशेष रूप से ध्यान दिया जाए।

अगर आप भी खाते हैं ये खाना तो इन 3 चीजों से जरूर रहें सावधान

कैसे करें इससे बचाव

World Mental Health Day

अच्छे लोगों के साथ रखें दोस्ती

मानसिक तनाव से बचने के लिए दोस्ती एक अच्छा उपाये है। एक दोस्त हमेशा अच्छे और बुरे वक्त में साथ देता है। यहां तक की अगर वह किसी मानसिक तनाव से पीड़ित है तो वह उसे सहानुभूति प्रदान भी प्रदान करता है और साथ ही अच्छे और बुरे की सलाह भी देता है।

अगर चाहते हैं अच्छी नींद तो इन 3 योगासन को जरूर अपनाएं

world mental health day

पूर्णरूप से आहार लें

मानसिक तनाव के लिए सबसे अच्छा उपाये है की लोग संतुलित आहार लें। संतुलित आहार में कई प्रकार के पोषक तत्व और कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। इसमें जरूरी है की फल, सब्जी, नॉनवेज, फलियां और दाल आदि का पूर्णरूप से सेवन किया जाए। पूर्ण आहार लेने से शरीर के रोगों के साथ-साथ मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है।

world mental health day

मनोचिकित्सक से लें सलाह 

मानसिक तनाव से बचने के लिए जरूरी है की किसी मनोचिकित्सक से सलाह लिया जाए। वह आपकी परिस्थिति को समझेंगे साथ ही यह आपको मानसिक तनाव से उभर में आपकी सहायता करेंगे।

comments

.
.
.
.
.