Wednesday, Dec 07, 2022
-->
269-million-hours-of-travel-saved-by-using-metro-air-pollution-also-saved

मेट्रो इस्तेमाल कर सफर से बचे 269 मिलियन घंटे, वायु प्रदूषण से भी हुआ बचाव 

  • Updated on 4/12/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बीते साल दिल्ली मेट्रो ने अपने मुसाफिरों के सफर के दौरान लगने वाले करीबन 269 मिलियन घंटे की बचत की है। दिल्ली मेट्रो ने यह दावा द एनर्जी रिसर्च इंस्टीट्यूट (टीईआरआई) द्वारा किए गए एक अध्ययन के हवाले किया है और कहा कि यात्रियों द्वारा बचाया गया वार्षिक समय 2031 में दोगुने से अधिक 572.5 मिलियन घंटे हो जाएगा। 
       दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों की माने तो ये आंकड़े महत्वपूर्ण हैं क्योंकि देश के शहरों में यात्रा करते समय लोगों द्वारा सड़क पर लगने वाला समय लगातार बढ़ रहा है। दिल्ली मेट्रो के चलते ही 2021 में राजधानी की सड़कों से रोजाना पांच लाख से अधिक वाहनों को हटाया जा सका है। यह आंकड़ा भी 2019 में लगभग 4.74 लाख से बढ़ा है। 
       इसके साथ ही मेट्रो के उपयोग के चलते ही आबोहवा में लगभग सात लाख टन प्रदूषकों को भी रोका जा सका है क्योंकि अगर ये लोग सड़क पर वाहनों का इस्तेमाल करते तो यह संभव था कि वायु प्रदूषण  भी बढ़ता। मेट्रो अधिकारियों ने कहा कि जब पर्यावरण की देखभाल की बात आती है तो दिल्ली मेट्रो सबसे जिम्मेदार संगठनों में से एक रही है। यह लगभग 37 मेगावाट की वर्तमान क्षमता के साथ सौर ऊर्जा उत्पादन में भी अग्रणी है। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.