Thursday, Feb 02, 2023
-->
aap-became-national-party-will-get-broom-election-symbol-in-the-whole-country-first-place-in-evm

आम आदमी पार्टी बनी नेशनल पार्टी, मिलेगा पूरे देश मे झाड़ू चुनाव निशान, ईवीएम में पहला स्थान

  • Updated on 12/8/2022

आम आदमी पार्टी को पूरे देश में मिलेगा झाड़ू निशान, ईवीएम में पहला स्थान 
- दिल्ली में राष्ट्रीय अध्यक्ष को सरकारी आवास, कार्यालय
नई दिल्ली/टीम डिजिटल।
आप दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने कहा कि अभी तक हमें सिंबल के लिए संघर्ष करना पड़ता था, लेकिन राष्ट्रीय पार्टी बनने के बाद अब पूरे देश में झाड़ू का ही सिंबल मिलेगा। गुजरात के लोगों ने झाड़ू का निशान "आप" के लिए रिजर्व कर दिया है और अब पूरे देश में झाड़ू चलाने का रास्ता साफ हो गया है। वहीं, "आप" के राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता ने कहा कि गुजरात की जनता ने "आप" को राष्ट्रीय पार्टी बनाकर संदेश दिया है कि केजरीवाल जी ने शिक्षा-स्वास्थ्य, बिजली-पानी का जो मॉडल दिया, उसे पूरे देश में फैलाना है।
  गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के लोगों ने आम आदमी पार्टी को जन्म दिया और पंजाब के लोगों ने आम आदमी पार्टी को फलते फूलते आगे बढ़ाया। गोवा के लोगों ने अपना समर्थन देकर आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी बनने के मुहाने तक पहुंचाया और आज गुजरात के लोगों के समर्थन और प्यार ने आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी बना दिया। भाजपा के गढ़ गुजरात में आज 35 लाख से ज्यादा लोगों ने झाड़ू का परचम लहरा कर दिल्ली वालों द्वारा पैदा की गई आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा देकर एक इतिहास रचा है। यह छोटी बात नहीं है। चाहे चुनाव परिणाम कुछ भी हो। गुजरात में कोई अगर हिलता भी है तो उसे अपना सारा कुछ गवाना पड़ता है। उसे अपने कारोबार और जान का रिस्क लेना पड़ता है। ऐसे माहौल में गुजरात के लोगों ने आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी बनाने का फैसला किया है। इसके लिए मैं गुजरात के लोगों को बधाई देना चाहता हूं। गुजरात के लोगों ने खिड़की खोल दी है, अगली बार गुजरात का दरवाजा टूटेगा। उन्होंने कहा कि जब हम लोगों ने आम आदमी पार्टी बनाने का निर्णय लिया था। तब लोग कहते थे कि देश में हजारों पार्टियां हैं। एक पार्टी और बना लोगे तो क्या हो जाएगा। लेकिन आंदोलन के गर्व से आम आदमी पार्टी निकली और आज एमसीडी में प्रचंड जीत हासिल करके आम आदमी पार्टी आगे बढ़ रही है। दिल्ली में भी हमारी सरकार है। 

उन्होंने कहा कि जब आम आदमी पार्टी का गठन हुआ तो हर व्यक्ति एक ही बात कहता था कि आम आदमी पार्टी कांग्रेस को तो हरा सकती है लेकिन भाजपा का कुछ नहीं बिगाड़ सकती। आम आदमी पार्टी इस संदेश के साथ राष्ट्रीय पार्टी बन रही है कि देश के लोग अगर खड़े हो जाएं तो इस झाड़ू में इतनी ताकत है कि कांग्रेस के साथ-साथ भाजपा की भी गंदगी साफ कर सकती है। देश का कोई हिस्सा नहीं है, जहां पर आम आदमी पार्टी का वालेंटियर नहीं है। मैं आम आदमी पार्टी के सभी वालेंटियर से कहना चाहता हूं कि अभी तक आपको सिंबल के लिए संघर्ष करना पड़ता था। अभी हम सिर्फ दिल्ली और पंजाब में मान्यता प्राप्त पार्टी थे। गोवा में इस बार के चुनाव में हम मान्यता प्राप्त पार्टी बने। इसके अलावा देश के दूसरे राज्य में जहां भी आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ रही थी, वहां सिंबल के लिए संघर्ष करना पड़ता था और हमें अलग-अलग सिंपल मिलता था। अब आम आदमी पार्टी राष्ट्रीय बन गई है और अब पूरे देश के अंदर चुनाव में झाड़ू का ही सिंबल मिलेगा। चाहे आप किसी भी जगह पर चुनाव लड़ेंगे। आज गुजरात के लोगों ने झाड़ू का निशान आम आदमी पार्टी के लिए रिजर्व कर दिया है और अब पूरे देश में झाड़ू चलाने का रास्ता साफ हो गया है। मैं संगठन के सभी पदाधिकारियों से कहना चाहता हूं कि अब हमें नया अवसर मिला है। अब संगठन निर्माण में सहयोग दें और पूरे देश में संगठन विस्तार की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं। भाजपा गुजरात चुनाव जरूर जीती है लेकिन यूपी समेत अन्य राज्यों में हुए उपचुनाव, एमसीडी और हिमाचल चुनाव में भाजपा की हार हुई है। जनता साफ संकेत दे रही है कि बदलाव भी संभव है। जिस तरह से देश में महंगाई और बेरोजगारी है, शिक्षा और स्वास्थ्य व्यवस्था का खस्ताहाल है। पूरा देश बदलाव चाहता है। गुजरात ने वह रास्ता खोला है। 
आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता ने कहा कि 26 नवंबर 2012 को हम सबने मिलकर आम आदमी पार्टी की नींव रखी थी। आज लगभग 10 साल पार्टी को पूरे हो गए और गुजरात की जनता ने "आप" की मेहनत और हिम्मत पर अपनी मुहर लगाई है। अब आम आदमी पार्टी पूरे देश में ऐसी पार्टी के नाम पर जानी जाएगी, जिसने इस देश की राजनीति को बदला है। जिस देश में शिक्षा नहीं थी, लोग स्वास्थ्य के लिए दर-दर भटकते रहते थे। बिजली-पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए तरसते थे। गुजरात की जनता ने यह बताया है कि इस देश में केजरीवाल जी ने शिक्षा-स्वास्थ्य, बिजली-पानी का जो मॉडल दिया, उसे पूरे देश में फैलाना है। राष्ट्रीय पार्टी बनना आज एक छोटा सा कदम है। गुजरात की जनता ने चुनौती दी है कि जो मॉडल आपने दिल्ली में शुरू किया, उसे पूरे देश के कोने-कोने में ले जाकर दिखाना है। मुझे पूरा विश्वास है कि जिस हिम्मत, हौसले और लगन के साथ आप लोग दिन-रात देश के हर कोने मेहनत करते हो। जिस उम्मीद व सपने के साथ हमने पार्टी की नींव रखी थी। हमने शिक्षित, स्वस्थ और भ्रष्टाचार मुक्त भारत का सपना देखा था, उसे हम अरविंद केजरीवाल जी के नेतृत्व में लागू करके दिखाएंगे।
----

आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय दर्जा मिलने के मायने-
/आम आदमी पार्टी का चुनाव चिन्ह या पार्टी चिन्ह झाड़ू परमानेंट हो जाएगा। अब आम आदमी का पूरे देश में एक ही चुनाव चिन्ह होगा। पार्टी का यह झाडू चिन्ह उनके लिए रिजर्व होगा।
-राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिलने के बाद आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार अब बैलेट , ईवीएम में ऊपर नजर आ सकेगी (अल्फाबेट के मुताबिक)
-आम आदमी पार्टी को देश की राजधानी में एक दफ्तर मिल सकेगा।
-आम आदमी पार्टी को अब तक कुछ रुपए खर्च करके वोटर लिस्ट प्राप्त करनी होती थी लेकिन अब आम आदमी पार्टी को अधिकार होगा कि वह हर राज्य में  वोटर लिस्ट मुफ्त में पा सकें।
- राष्ट्रीय स्तर पर अब आम आदमी पार्टी 20 से ज्यादा स्टार कैंपेनर को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकती है। यह संख्या बढ़कर अब 40 तक पहुंच जाएगी।

-राष्ट्रीय दर्जा प्राप्त होने के बाद आम आदमी पार्टी को अब राष्ट्रीय स्तर के चुनाव में आम लोगों को संबोधित करने के लिए रेडियो और टेलीविजन पर समय मिल सकेगा।
-राष्ट्रीय दर्जा वाली पार्टी के अध्यक्ष, सरकारी आवास पाने के पात्र होते हैं।
-नामांकन पत्र में अब केवल एक प्रस्तावक की आवश्यकता रहेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.