Monday, Jan 30, 2023
-->
adar poonawala vaccination  you will still get sick after taking vaccine anjsnt

अदार पूनावाला का बड़ा खुलासा- Vaccine लेने के बाद भी आप पड़ सकते हैं बीमार

  • Updated on 4/10/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमितों के आंकड़ों के साथ ही वैक्सीन लेने के बाद पॉजिटिव आ रहे लोगों को लेकर ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन तैयार करने वाले पुणे स्थित सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने हाल ही में एक मीडिया हाउस से बातचीत की और कई सवालों का जवाब दिया।

वैक्सीन पर उठ रहे सवालों पर बोले पूनावाला
 वैक्सीन लेने के बाद कई लोग फिर से पॉजिटिव आ रहे हैं और ये संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है। इस मामले पर बात करते हुए अदार पुनावाला ने कहा कि इसलिए मैं अपनी वैक्सीन को कोविड शील्ड कहता है। ये एक तरह की शील्ड है जो आपको बीमार होने से बचाएगा नहीं लेकिन आपको मरने नहीं देगा। जिस तरह से बुलेटप्रुफ जैकेट पहनने के बाद अगर किसी को गोली लगती है तो वो मरता नहीं है लेकिन फिर भी अगर गोली पास से लगती है तो कुछ हिस्सा डैमेज जरूर होता है। ऐसा ही इस वैक्सीन के साथ है। इस वैक्सीन को लेकर के बाद आप मरेंगे नहीं।

WHO का भी यही मानना
 उन्होंने कहा कि न तो मैंने कभी दावा किया है और ना ही किसी और वैक्सीन बनाने वाली कंपनी के किया है कि कोई वैक्सीन आपको बीमार होने नहीं देगी। ये सिर्फ लोगों की धारणा है कि कि वैक्सीन लगने के बाद आप बीमार नहीं पड़ेगे लेकिन ये गलत हैं। वैक्सीन आपको सुरक्षा देती है यहीं WHO का भी कहना है।
 

बता दें कि केंद्रीय गृह सचिव ने दिल्ली के हालात पर शुक्रवार को दिल्ली सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान केंद्रीय सचिव ने दिल्ली को कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए पूरी तरह मदद का भरोसा दिया है।

दिल्ली में कोरोना फिर से बेकाबू हो रहा है। संक्रमण दर तेजी से बढ़ रही है। इसे रोकने के तमाम प्रयास बेकार साबित हो रहे हैं। पिछले चार दिनों के कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या पर नजर डालें तो लगातार यह संख्या बढ़ी है। कोरोना मरीजों की पहचान के लिए लगातार कोशिश की जा रही है।

दिल्ली का सर गंगाराम अस्पताल बना कोरोना हॉट स्पॉट! एक साथ 37 डॉक्टर संक्रमित

अप्रैल में ऐसे बढ़ती चली गई संक्रमण दर 
6 अप्रैल को एक लाख, 3 हजार, 453 लोगों की जांच की गई। उस दिन संक्रमण दर 4.93 फीसद थी। सात अप्रैल को 90 हजार 201 लोगों की जांच की गई। उस दिन संक्रमण दर 6.10 फीसद हुई। आठ अप्रैल को 91 हजार 770 लोगों की जांच की गई। इस दिन संक्रमण दर 8.10 फीसद पर पहुंच गई, जबकि 9 अप्रैल को 1 लाख 19 हजार लोगों के नमूने लिए गए, जिसमें एक लाख नौ हजार लोगों की जांच की गई। इस दिन संक्रमण दर मामूली कम दिख रही है।

बढ़ते कोरोना से दिल्ली हाईकोर्ट अलर्ट! आज से 23 अप्रैल तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से कार्यवाही

केंद्रीय गृह सचिव ने अधिकारियों के साथ की बैठक 
इन हालात को देखते हुए केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने शुक्रवार को दिल्ली सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कोरोना मरीजों के लिए डीआरडीओ द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले अस्पताल को लेकर भी चर्चा की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए केंद्र दिल्ली को हर तरह से मदद के लिए तैयार है। इस मौके पर एक दिन पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में दिल्ली को लेकर की गई अपील को गंभीरता से लिए जाने की भी चर्चा हुई।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.