Monday, Nov 28, 2022
-->
aero show hal indian government  tejas aircraft sobhnt

आज राजनाथ सिंह करेंगे तेजस लड़ाकू विमान खरीदने की डील, 48000 करोड़ का होगा समझौता

  • Updated on 2/3/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारत सरकार ने ऐलान किया है कि बेंगलुरु में बुधवार को होने वाले एयर शो के दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) से 83 हल्के तेजस लड़ाकू विमान खरीदने का 48000 करोड़ का सौदा पर हस्ताक्षर करेंगे। यह देश के अंदर होने वाली सबसे बड़ी खरीद डील है। जो भारत सरकार और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के बीच हुई है।  

ट्रैक्टर रैली हिंसा: FIR के खिलाफ थरुर- राजदीप पहुंचे सुप्रीम कोर्ट 

2024 तक आने होंगे शुरु
बता दें प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली सुरक्षा मामलों पर मंत्रिमण्डल की एक समिती ने घरेलू रक्षा खरीद के तहत 48000 करोड़ रुपए की लागत  से 83 विमान खरीदने की मंजूरी दी है। इसके तहत 73 हल्के लड़ाकू विमान (LCA) और एक तेजस विमान एमके 1ए विमान और 10 तेजस एमके-1 प्रशिक्षण विमान शामिल किया जाएगा। सरकार ने इसके लिए एचएएल को 2024 तक का समय दिया है। उसके बाद इसकी डिलीवरी शुरु हो जाएगी।   

राहुल का इशारे-इशारे में PM मोदी पर हमला, बोले- सब तानाशाह का नाम M से क्यों होता है शुरु

प्रधानमंत्री ने किया ट्वीट
बता दें इसके अलावा भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार से शुरू हो रहे ‘ऐरो इंडिया’ कार्यक्रम को रक्षा और एरोस्पेस के क्षेत्र मे सहयोग का अद्भुद मंच बताया और कहा कि इन क्षेत्रों में किए जा रहे सुधारों से भारत के आत्मनिर्भर बनने के प्रयासों को बल मिलेगा। उन्होंने ट्वीट किया कि रक्षा और एरोस्पेस के क्षेत्र में भारत में असीमित क्षमता है। इन क्षेत्रों में सहयोग के लिए एरो इंडिया एक अद्भुद मंच है।    

Tractor rally violence: दीप सिद्धू समेत 4 लोगों पर 1-1 लाख रुपए का इनाम घोषित

आत्मनिर्भर बनने की कोशिशों को बल देगा 
भारत सरकार ने इन क्षेत्रों में भविष्य की दृष्टि से सुधार किए हैं जो आत्मनिर्भर बनने की हमारी कोशिशों को बल देगा। तीन दिवसीय ‘एरो इंडिया’ कार्यक्रम बुधवार से बेंगलुरू में शुरू हो रहा है। सरकार के मुताबिक इस आयोजन में आत्मनिर्भर भारत की झलक दिखाई देगी और ‘मेक इन इंडिया’ (Make in India) पर जोर होगा। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह इसका उद्घाटन करेंगे।   

 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरेें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.