ah 64e apache helicopter to be handed over to airforce on 3 september

3 सितंबर को एयरफोर्स के हवाले किया जाएगा AH-64E अपाचे हेलिकॉप्‍टर

  • Updated on 8/22/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। लंबे समय के इंतजार के बाद भारतीय वायूसेना (IAF) के कुछ बड़े अधिकारियों की मौजूदगी में भारत के ग्रह मंत्री राजनाथ सिंह 3 सितंबर को भारतीय वायूसेना को "Boeing AH-64E अपाचे हेलिकॉप्‍टर" सौंपेंगे। बता दें कि सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी वाला आपचे हेलिकॉप्‍टर वायूसेना को  "पठानकोट एयरबेस" पर सौंपा जाएगा। 

अमेरिका -भारत के बीच टू प्लस टू वार्ता से संबंधित बैठक आज

इस हेलिकॉप्‍टर की खबर सुनकर भारत के दुश्मन देशों में थड़थडी मच गई है।  AH-64E अपाचे दुनिया के सबसे घातक हेलिकॉप्‍टरों में से एक है। माना जाता है इस हेलिकॉप्‍टर को अमेरिकी सेना के लिए खास एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ बनाया गया था। इसकी पहली उड़ान साल 1975 में हुई थी। इतना ही नहीं अमेरिका के अलांवा इजिप्ट, इजरायल और नीदरलैंड की भी सेनाएं इस शक्तिशाली एंवम घातक हेलिकॉप्‍टर का इस्तेमाल कर चुके हैं। 

इस खास टेक्नोलॉजी वाले हेलिकॉप्‍टर में 30mm की दो गनें लगी हुई हैं। इतना ही नहीं इसमें हेलिफायर और स्ट्रिंगर मिसाइलें भी लगी हुई हैं। चाहे किसी भी तरह की परिस्थितियां हो आपचे हेलिकॉप्‍टर अपनी उसी उर्जा के साथ दुशमनों के साथ बखूबी तरह लड़ाई लड़ता है। 

Image result for ah-64e

पाकिस्तान की कश्मीर मुद्दे को UNHRC में उठाने की योजना: विदेश कार्यालय

AH-64E का वजन कुल 5165 किलोग्राम है। साथ ही साथ इसमें दो जनरल इलेक्ट्रिक T700 टर्बोशैफ्ट इंजन भी हैं। इतना ही नहीं आपचे 365 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है। भारत ने अमेरिका से साल 2015 में 22 आपचे हेलिकॉप्‍टर खरीदने की भी डील की थी। बता दें कि यह  हेलिकॉप्‍टर टू सीटर है। साथ ही साथ इस हेलिकॉप्‍टर में कुछ ऐसी हाइयर एडवांस टेक्नोलॉजी लगी हुई हैं जिससे की रात में भी दुश्मन की तरफ से होने वाली किसी भी पहल को अंजाम दे सकता है। यह जिस तरह दिन में काम करता है उसी तरह रात के समय भी अलर्ट रहता है। 

#Article370 पर साथ आया बांग्लादेश, बताया भारत का आंतरिक मामला

साल 2018 में भी अमेरिका ने भारत से 6 AH-64E आपचे हेलिकॉप्‍टर देने की डील करी थी। बता दें कि भारत से पहले भी 13 देश आपचे का इस्तेमाल कर चुके हैं। इस हेलिकॉप्‍टर के भारतीय वायूसेना के पास आ जाने से भारत की ताकत में काफी इजाफा होने वाला है। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.