Thursday, Apr 09, 2020
all england open championship saina and lakshya out sindhu reaches quarter finals

ऑल इंग्लैंड ओपन चैंपियनशिप: साइना नेहवाल और लक्ष्य बाहर, सिंधु क्वार्टर फाइनल में

  • Updated on 3/13/2020

नई दिल्ली टीम डिजिटल। एक दौर में बैडमिंटन (badminton) की दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिता माने जाने वाली ऑल इंग्लैंड ओपन चैंपियनशिप (all england open championship) में पीवी सिंधु (pv sindhu) क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी हैं। अभी तक सिर्फ दो भारतीय इस खिताब को अपने नाम कर सके हैं। 1980 में प्रकाश पादुकोण और 2001 में गोपीचंद ने इस खिताब जीतने के बाद आज तक कोई भी भारतीय इस खिताब को अपने नाम नहीं कर सका है। लिहाजा किसी भी भारतीय खिलाड़ी के लिए ये खिताब जीतना सिर्फ एक सपना ही बना हुआ है।

कोरोना वायरस के कारण भारत में प्रभावित होने वाली ये हैं खेल प्रतियोगिताएं

मुश्किल में पड़ी साइना नेहवाल, ऑलंपिक की उम्मीदवारी भी खतरे में
एक जमाने में दुनिया की एक नंबर एक खिलाड़ी रह चुकी साइना नेहवाल भी आज तक इस खिताब को जीत नहीं सकी हैं। इस बार के मुकालबे में भी वो महिला सिंगल्स में साइना पहले राउंड में हारकर बाहर हो गईं हैं। हार के साथ उनके ओलिंपिक क्वालिफिकेशन की राह मुश्किल हो गई है। साइना रैंकिंग 20वें नंबर पर हैं। ओलिंपिक का कोटा हासिल करने के लिए 28 अप्रैल तक उन्हें टॉप-16 में जगह बनानी होगी।

कोरोना के मद्देनजर IPL रद्द या दर्शकों के बिना, फैसले के लिए होगी अहम बैठक

फाइनल तक पहुंच चुकी हैं साईना नेहवाल
गौरतलब है कि साइना इसी चैंपियनशिप में फाइनल दौर तक पहुंच चुकी हैं। इस बार उनका सामना दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी और पिछले साल की चैंपियन चीनी खिलाड़ी ताइपै की तेइ जू यिंग से हुआ। तेइ जू का साइना के खिलाफ रिकॉर्ड अभी से पहले 9-5 का रहा है। पिछले सात मुकाबलों में वो साइना को लगातार हरा चुकी हैं।

नीता अंबानी खेल जगत की टॉप-10 प्रभावशाली महिलाओं में शामिल

सिंधु की चुनौती बरकरार, कोरिया की सुंग ह्यून को 21-19, 21-15 से हराया
पीवी सिंधु क्वार्टरफाइनल में पहुंच गई हैं। सिंधु ने दूसरे राउंड में कोरिया की सुंग ह्यून को सीधे गेम में 21-19, 21-17 से हराया। मैच 49 मिनट तक चला। ह्यून के खिलाफ सिंधु ने लगातार तीन मैच हारने के बाद कोई मैच जीता है। सिंगल्स में सिंधु के अलावा सभी भारतीय हारकर बाहर हो गए हैं। इस बीच 18 साल के लक्ष्य सेन मेंस सिंगल्स के दूसरे राउंड में हारकर बाहर हो गए। दुनिया के नंबर दो के खिलाड़ी विक्टर एक्सलसन ने लक्ष्य को 21-17, 21-18 के लगातार सेट्स में हरा दिया।

भारत और द. अफ्रीका के बीच धर्मशाला में होने वाला पहला वनडे वर्षा से रद्द

सिंधु के लिए यह टूर्नामेंट अहम
सिंधु पिछले साल वर्ल्ड चैम्पियनशिप में गोल्ड जीतने के बाद से ही खराब फॉर्म से जूझ रही हैं। पिछले साल सितंबर में वे फ्रेंच ओपन और इस साल जनवरी में इंडोनेशिया मास्टर्स के क्वार्टरफाइनल तक ही पहुंच पाईं। लिहाजा, भारत की इस स्टार शटलर के लिए ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन सीरीज बेहद अहम हो जाती है। अगर वे यहां फाइनल तक पहुंचती हैं तो टोक्यो ऑलंपिक का टिकट पक्का हो सकता है।

IPL पर कोरोना का संकटः वीजा पाबंदियों का असर विदेशी खिलाड़ियों पर

कोरोना का खौफ, सिंधु सिर्फ नमस्ते ही करेंगी
सिंधु ने कहा है कि कोरोनावायरस से बचने के लिए ऐहतियात के तौर पर वो इस टूर्नामेंट में हाथ मिलाने की बजाए नमस्ते करेंगी। वहीं बाकी खिलाड़ियों और उनके साथ आई टीम पर भी कोरोना और इसको लेकर सतर्कता का माहौल अभी तक बना हुआ है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.