amarinder demands bharat ratna for balbir singh letter to modi

अमरिंदर ने बलबीर सिंह सीनियर के लिए भारत रत्न की मांग की, PM मोदी को लिखा पत्र

  • Updated on 8/22/2019

 नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। "पंजाब" के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर महान हाकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न देने की मांग की। अमरिंदर ने मोदी को लिखे पत्र में 95 वर्ष के बलबीर को अपने दौर का लाजवाब खिलाड़ी बताया। 

जम्मू कश्मीर : श्रीनगर जेल से 30 बंदियों को आगरा सेंट्रल जेल में किया गया शिफ्ट

उन्होंने लिखा,‘‘ मैं आपका ध्यान इस विषय की ओर इंगित कराना चाहता हूं और अनुरोध करता हूं कि आजादी के बाद भारत के सबसे सम्मानजनक और असाधारण खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर को भारत रत्न से नवाजा जाये ।’’ उन्होंने लिखा ,‘‘ श्री बलबीर सिंह सीनियर हाकी के महान खिलाड़ी हैं और ओलंपिक 1948, 1952 और 1956 में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य रहे हैं ।

Image result for  Balbir Singh hockey

पंजाब, हरियाणा में बाढ़ जैसे हालात जारी

वह 1956 ओलंपिक में भारतीय टीम के कप्तान भी थे ।’’ उन्होंने आगे लिखा ,‘‘ उनके योगदान को देखते हुए उन्हें 1957 में पदमश्री से नवाजा गया । मैं अनुरोध करता हूं कि भारत रत्न के लिये श्री बलबीर सिंह सीनियर के नाम पर गौर किया जाये ।’’ बलबीर को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने आधुनिक ओलंपिक इतिहास के 16 महानतम खिलाडिय़ों में चुना था। ओलंपिक हाकी फाइनल में सर्वाधिक गोल का उनका रिकार्ड आज तक कायम है। उन्होंने हेलसिंकी ओलंपिक 1952 में "नीदरलैंड" के खिलाफ फाइनल में भारत की 6 .1 से जीत में पांच गोल दागे थे । वह विश्व कप 1975 विजेता भारतीय टीम के मैनेजर भी थे।   

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.