Thursday, Sep 23, 2021
-->
america joe biden america election capital punishment sobhnt

राष्ट्रपति बिडेन का बड़ा ऐलान, अमेरिका में अब किसी को नहीं मिलेगा मृत्युदंड

  • Updated on 2/8/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) ने अपने देश में बड़ा फैसला लिया है। अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बिडेन ने पिछले साल चुनाव जीतने के बाद ऐलान किया था कि वह अमेरिका में मृत्युदंड की कवायद को खत्म कर देंगे। बता दें जो बिडेन  अमेरिका के इतिहास के पहले राष्ट्रपति हैं जिन्होंने अमेरिका से मृत्युदंड को खत्म करने की मांग की थी। और उन्हें जीत मिली है। वह इसको हटाने के लिए कानूनी सलाह ले रहे हैं।    

उत्तराखंड आपदा को लेकर सोनिया गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से की मदद की अपील  

बिडेन ने सभी अधिकारियों से चर्चा की है 
बता दें एसोसिएटड प्रेस के मुताबिक, बिडेन ने सभी अधिकारियों से चर्चा की है कि किस तरह मौत के प्रावधान को अमेरिका में खत्म किया जा सके। राष्ट्रपति इस पर किसी तरह का विवाद नहीं चाहते इसलिए सभी कानूनी पहलूओं पर चर्चा कर रहे हैं। राष्ट्रपति  चाहते हैं कि यह कानून जल्द से जल्द खत्म हो जाए। जिसके लिए वह पूरे प्रयास कर रहे हैं। 

सीतारमण ने किया साफ- घर के गहने बेचने का विपक्ष का आरोप कमजो 

जेन पास्की ने भी नहीं की चर्चा
व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन पास्की ने भी अभी इस मुद्दे पर कोई बात करन से मना कर दिया है। वहीं जिन अधिकारियों के साथ बिडेन कुछ समय से लगातार चर्चा कर रहे हैं। वह भी सरकार के साथ मीटिंग के बाद मीडिया वालों से कोई बात नहीं करते नजर आए। राष्ट्रपति बिडेन अपने इस निर्णय को सफल बनाने के लिए भरसक प्रयास कर रहे हैं। उन्हें पता है कि मौत की सजा को लेकर राष्ट्रपति उन संगठनों का भी विरोध झेल सकते हैं जो उनके निर्णय का विरोध कर रहे हैं।   

चमोली में ग्लेशियर फटने से भारी तबाही पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने जताया दुख  

राष्ट्रपति को विरोध का सामना करना पड़ेगा
बता दें कि मृत्युदंड को लेकर इस समय अमेरिका में बहस शुरु हो गई  जो लोग मृत्युदंड के विरोध में है। वह बिडेन से उम्मीद लगा रहे है कि जल्द ही इस कानून को अमेरिका से खत्म कर सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ अमेरिका में उन लोगों की भी बड़ी संख्या है जो इस कानून को बनाए रखना चाहते हैं। इसलिए अब मुद्दे पर बिडेन सरकार को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

बता दें अगर बिडेन ऐसा करने में सफल होते हैं तो वह संघीय सरकार की तरफ से महामारी के दौरान ऐसा करने वाले पहले राष्ट्रपति बन जाएंगे। इसी के साथ अमेरिका में मृत्युदंड दिए जाने के अभियान की समाप्ति हो जाएगी। लोग इसके लिए वहां लंबे समय से लड़ाई लड़ रहे थे। वह चाहते हैं कि अमेरिका के संविधान से यह कानून खत्म हो जाए। 


​​​​​​

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.