Saturday, Jul 24, 2021
-->
amit shah congratulates drdo on successful test of brahmos supersonic missile pragnt

ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल के सफल परीक्षण पर अमित शाह ने कहा- भारत के लिए गर्व की बात

  • Updated on 9/30/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज ओडिशा के बालासोर में 400 किलोमीटर तक वार करने में सक्षम ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (BrahMos supersonic cruise missile) का सफल परीक्षण किया गया। इस मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद गृह मंत्री अमित शाह (Amit shah) ने  डीआरडीओ (Drdo) को बधाई दी है।

अमित शाह ने दी बधाई
अमित शाह ने DRDO को बधाई देते हुए ट्वीट किया जिसमें उन्होंने कहा कि भारत को इस पर बहुत गर्व है।स्वदेशी रूप से विकसित रेंज ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के सफल परीक्षण के लिए DRDO को बहुत बहुत बधाई। यह अत्याधुनिक हथियार भारत की रक्षा क्षमता और प्रधानमंत्री का प्रमाण है।

प्रियंका चतुर्वेदी ने साधा CM योगी पर निशाना, कहा- पीड़िता की नहीं, इंसानियत की टूटी रीढ़ की हड्डी

2019 में हुआ था परीक्षण
इससे पहले सितंबर 2019 में इसी मिसाइल के 290 किमी तक मार करने की क्षमता वाले वर्जन का डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन डीआरडीओ ने सफल परीक्षण किया था। इस नए वर्जन का डीआरडीओ ने परीक्षण पीजे-10 प्रोजेक्ट के तहत किया गया है। इसे देश में बने बूस्टर का इस्तेमाल कर लॉन्च किया गया है। ये मिसाइल ब्रह्मोस के एक्सटेंडेड वर्जन का सफल परीक्षण है। ये नया वर्जन भी पहले वाले ब्रह्मोस मिसाइल नौसेना और वायुसेना में पहले से ही शामिल है।

बिहार विधानसभा चुनाव मिलकर लड़ेंगी BJP, जेडीयू, LJP, फिर बनेंगे नीतीश CM, भूपेंद्र यादव ने किया ऐलान

2017 में हुआ था इसके पहले वर्जन का परीक्षण
वहीं इस मिसाइल का पहला वर्जन जो जमीन पर मार करने में सक्षम थी उसका पहला ही परिक्षण हो चुका है। पहली मिसाइल का परीक्षण 11 मार्च 2017 को किया गया था। ये जमीन पर लंबी दूरी तक मार कर सकती है। ये मिसाइल 490 किमी दूर लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। डीआरडीओ ने सितंबर में 290 किमी तक दूरी वार करने वाली ब्रह्मोस का ओडिशा के चांदीपुर टेस्ट रेंज में परीक्षण किया गया था।

 

comments

.
.
.
.
.