Wednesday, Jun 29, 2022
-->
answer to every question from vaccination registration to certificate read full news anjsnt

टीकाकरण के रजिस्ट्रेशन से लेकर सर्टिफिकेट तक हर सवाल का जवाब है यहां, पढ़ें पूरी खबर

  • Updated on 4/7/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कहर के बीच देश में करीब 8 करोड़ से ऊपर लोगों को वैक्सीन लग चुकी है और इस अभियान और भी तेजी से चलाया जा रहा है। ऐसे में अभी जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं ली है उनके मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं कि कैसे वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें ? अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो आज हम आपको इन सवालों का जवाब लेकर आ गए हैं।

विधानसभा चुनाव: यूपी के सीएम योगी आदित्यानाथ आज बंगाल में चुनावी रैली को करेंगे संबोधित


ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
अगर आप वैक्सीन लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते है और फिर टीका के बाद उसका सर्टिफिकेट भी चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक प्रकिया से गुजरना पड़ेगा। जिसमें सबसे पहले आपको मोबाइल से www.cowin.gov.in लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद  (Register/Sign in Yourself) पर क्लिक करें। अब आपके आपका मोबाइल नंबर मांग  जाएगा। उसे डालने के बाद आपको एक ओटीपी आएगा। जिसे वेरीफाई करने के बाद कोरोना टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

4 हफ्ते में बेहद खतरनाक हुआ कोरोना, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कही ये बात

ऐसे करें सर्टिफिकेट डाउनलोड
जब आपको टीका लग जाएगा उसके बाद आप ऑनलाइन सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको CoWin  की वेबसाइट और ऐप पर जाना होगा उसके बाद आप अपनी रेफ्रेंस आइडी या फिर अपना नंबर डालकर Cowin.gov.in या फिर आरोग्य सेतु ऐप से अपना सार्टिफिकेट डाउनलोड कर लें।

बिना जानकारी महिला कैदियों के बच्चों को छात्रावास में रखा जा रहा है: एनसीपीसीआर

27 दिनों से नए मामलों में बढ़ोतरी
अब तक देश में 8.31 करोड़ लोगों को टीका दिया जा चुका है। इनमें 5.35 करोड़ टीका 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को लगाया जा चुका है। भारत में एक दिन में कोविड-19 के 96,982 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 1,26,86,049 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 446 और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,65,547 हो गई। आंकड़ों के अनुसार, देश में लगातार 27 दिनों से नए मामलों में बढ़ोतरी के साथ ही उपचाराधीन मामलों की संख्या भी बढ़कर 7,88,223 हो गई, जो कुल मामलों का 6.21 प्रतिशत है।  

पीएम मोदी आज करेंगे परीक्षा पे चर्चा, 81 देशों के छात्र लेंगे भाग

प्रतिदिन लग रहे 26.22 लाख टीके
प्रेस कान्फ्रेंस में मौजूद नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने सचेत करते हुए कहा कि आने वाले चार हफ्ते देश के लिए काफी जोखिम भरे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पाया जा सकता है। लोगों को अब ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसको रोकने के लिए राज्य सरकारों को भी अधिक सतर्कता बरतनी होगी। टीकाकरण कार्यक्रम पर संतोष व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि देश में अमरीका के बाद सबसे तेज गति से वैक्सीन लगाने का काम चल रहा है। अमरीका में प्रतिदिन 30 लाख से अधिक टीके लगाए जा रहे हैं। वहीं, भारत में 26.22 लाख टीके प्रतिदिन लग रहे हैं। 

 

comments

.
.
.
.
.