Tuesday, Jun 28, 2022
-->
antibody-cocktail-new-weapon-against-corona-dr-naresh-trehan-gave-information

कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी कॉकटेल नया हथियार, डॉ नरेश त्रेहन ने दी जानकारी

  • Updated on 5/26/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। मशहूर डॉ नरेश त्रेहन ने कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी कॉकटेल नया हथियार साझा किया है। इनका नाम है कासिरीविमैब और इम्देवीमैब। त्रेहन के मुताबिक शुरुआती चरण के कोरोना संक्रमित मरीज में कासिरीविमैब और इम्देवीमैब को इंजेक्ट किए जाने पर यह वायरस को मरीज की कोशिकाओं में प्रवेश से रोकता है। 

डॉक्टर के मुताबिक कोरोना वायरस के B.1.617 वेरिएंट के खिलाफ बहुत प्रभावी है। साथ ही उन्होंने बताया कि यह इंजेक्शन 82 वर्षीय मरीज को सबसे पहले लगाया गया था, जो कई बिमारियों से ग्रसित था। इंजेक्शन के कारण वो ठीक होकर घर चला गया।

डॉ नरेश त्रेहान ने कहा कि इसका उपयोग अमेरिका और यूरोप में बड़े पैमाने पर किया गया है। इससे पता चलता है कि संक्रमण के पहले सात दिनों में दिये जाने पर, 70 से 80 फीसदी लोग जो इलाज के लिए अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं, उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं होगी।

उन्होंने बताया कि कि भारत वैक्सीन निर्माण का हब है. पहले से ही प्रति माह 7-8 करोड़ खुराक उपलब्ध हैं। लेकिन, इसे बढ़ाने की जरूरत है। क्योंकि, हमारी आबादी बहुत बड़ी है।इससे पहले कि हम कह सकें कि हम समूह प्रतिरक्षा तक पहुंच चुके हैं। इसके लिए 60-70 करोड़ लोगों को वैक्सीन की जरूरत है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.