Thursday, Jan 27, 2022
-->
ayodhya lea canada sobhnt

रामनगरी अयोध्या को बनाया जाएगा वर्ल्ड क्लास सिटी, कनाडा की कंपनी को मिला जिम्मा

  • Updated on 2/10/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। रामनगरी अयोध्या (Ayodhya) के लिए सरकार ने एक प्लान बना लिया है। सरकार ने अयोध्या को विश्व स्तरीय शहर बनाने के लिए दुनिया की कई कंपनियों के लिए बोली लगाई थी। जिसमें कनाडा की LEA को यह ठेका मिला है। यह कंपनी अयोध्या शहर को स्मार्ट सिटी बनाएगी। कंपनी शहर में पूर्ण विकास, नगर नियोजन पर्यटन, सिटी एरिया प्लानिंग बनाएंगी। बता दें इस इसके लिए 7 कंपनियों ने बिड डाली थी।    

उत्तराखंड त्रासदी: चमोली में 72 घंटे से जिंदगी बचाने का ऑपरेशन जारी, हालात पर सीएम रावत की नजर 

सरकार अयोध्या का करना चाहती है विकास
बता दें उत्तरप्रदेश सरकार इस समय राम मंदिर की रास्ता क्लियर हो जाने के बाद अयोध्या पर फोकस करना चाहती है। सरकार अयोध्या को दुनिया की बेहतरीन शहरों जैसे तैयार करना चाहती है। सरकार इस शहर में सभी अंतराष्ट्रीय मानकों  को सुधारना का काम करना चाहती है। इसी के लिए  प्राइवेट कंपनी को हायर किया गया है। इसकी मदद से अयोध्या का स्मार्ट सिटी बनाया जाएगा। रिवर एरिया डेवलपमेंट किया जाएगा। हेरिटेज और टूरिज्म को विकसित किया जाएगा। अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर का नियोजन किया जाएगा।   

पीएम मोदी आज 'विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन' का करेंगे उद्घाटन

कंपनी ने मारी बाजी
बता दें इस ठेके के लिए सात कंपनियों ने बोली लगाई थी, जिसमें से अयोध्या डेवलपमेंट ऑथोरिटी ने एलईए को चुना है। इस कंपनी से सबसे किफायती ठेका दिया था। बता दें देश-विदेश से कई अन्य कंपनियो को क्वालिटी एवं लागत आधारित चयन में मात देकर एलईए को चुना गया था।  सरकार ने निविदा के तहत 70 से ज्यादा अंक पाने वाले आखिरी तीन कंपनियों को अयोध्या का भव्य विजन डॉक्यूमेंट तैयार करने के लिए प्रतिस्पर्धा के लिए चुना गया। बता दें इस प्रोजेक्ट पर एलईए अकेली कंपनी नहीं है। इसमें उसके साथ कई अन्य भारतीय कंपनिया भी काम करेंगी। इसमें लार्सन एंड टुब्रो इंफ्रास्ट्रक्चर, इंजीनियरिंग लिमिटेड और मैसर्स सीपी कुकरेजा एसोसिएट्स कंसोशिर्यम सहयोगी कंपनी होंगीं। जो सहायक कंपनी के तौर पर काम करेंगी।  

उत्तराखंड त्रासदी: चमोली में 72 घंटे से जिंदगी बचाने का ऑपरेशन जारी, हालात पर सीएम रावत की नजर

सरकार बनाना चाहती है स्मार्ट शहर
बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण से लेकर बीजेपी सरकार इस शहर को दुनिया के स्मार्ट शहरों की तर्ज पर बनाना चाहती है। सरकार इसके लिए हर संभव प्रयास कर रही है। सरकार ने अयोध्या के लिए कई योजनाओं का ऐलान किया है। सरकार लगातार नई-नई योजनाओं को इस शहर में ला रही है। ताकि शहर की एक अलग पहचान बनाई जा सके।

 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.