Wednesday, Oct 20, 2021
-->
ban-on-crackers-on-diwali-arvind-kejriwal-announced-in-view-of-pollution-in-delhi

इस दीपावली भी दिल्ली में पटाखों पर बैन, प्रदूषण को देखते हुए किया CM केजरीवाल ने ऐलान

  • Updated on 9/15/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्लीवासियों को इस बार भी दीपावली पर पटाखों का शोर नहीं सुनाई देगा। क्योंकि दिल्ली सरकार ने इस साल भी पटाखों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है। हालांकि प्रतिबंध की बात सुनकर दिल्ली से शिवकासी के पटाखा निर्माताओं, मजदूरों, व्यापारियों के चेहरे जरूर उतर गए हैं। लेकिन प्रदूषण का ध्यान रखते हुए दिल्लीवासियों को राहत की उम्मीद जरूर है। 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि पिछले 3 साल से दीवाली के समय दिल्ली के प्रदूषण की खतरनाक स्तिथि को देखते हुए पिछले साल की तरह इस बार भी हर प्रकार के पटाखों के भंडारण, बिक्री एवं उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा रहा है। जिससे लोगों की जिंदगी बचाई जा सके।

अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि पिछले साल व्यापारियों द्वारा पटाखों के भंडारण के पश्चात प्रदूषण की गंभीरता को देखत हुए देर से पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया, जिससे व्यापारियों का नुकसान हुआ था। सभी व्यापारियों से अपील है कि इस बार पूर्ण प्रतिबंध को देखते हुए किसी भी तरह का भंडारण न करें।

शिवकाशी के एक पटाखा व्यापारी ने बातचीत में बताया कि दिल्ली का बाजार लगभग 500 करोड रुपए का है और हम इस साल सर्वोच्च न्यायालय के  आदेशानुसार पूरी तरह से ग्रीन पटाखों का निर्माण कर रहे हैं लेकिन दिल्ली में प्रतिबंध लगने से हमारे व्यापार को झटका जरूर लगेगा।

comments

.
.
.
.
.