Friday, Jul 01, 2022
-->
Bihar election Nitish kumar NDA JDU BJP RJD sobhnt

बिहार में NDA को मिली जीत मगर हार गए नीतीश सरकार के 10 मंत्री

  • Updated on 11/11/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। बिहार चुनाव में नीतीश कुमार (Nitish kumar) की अगुवाई वाले एनडीए (NDA) ने एक बार फिर से वापसी की है। पार्टी को 243 सीटों में से 125 सीटों पर जीत मिली है। एनडीए को इन चुनावों में पूर्ण बहुमत मिल चुका है। इसके बावजूद जेडीयू (JDU) के 14 मंत्रियों में से 8 को हार का सामना करना पड़ा था। वहीं बीजेपी (BJP) कोटे से 8 को जीत मिली है।    

बिहार में फिर से एनडीए सरकार, बहुमत के आंकड़े को किया पार

125 सीटों के साथ मिला बहुमत
इससे पहले बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) के परिणाम का रोमांच खत्म हो चुका है। देर रात तक संस्पेंस चलता रहा। अंततः एनडीए सरकार की फिर से वापसी हुई है। राज्य के 243 विधानसभा में एनडीए को 125 तो महागठबंधन को 110 मिले है। जबकि लोजपा को 1 सीट ही मिली है। वहीं औवैसी की पार्टी को 5 सीटों पर जीत हासिल हुई है।

हालांकि बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम पूरी तरह नाटकीय रहा।जिसे लंबे समय तक याद रखा जाएगा। क्रिकेट की मैच की तरह एनडीए और महागठबंधन में जोरदार टक्कर चला। राजद 75 सीट लेकर सबसे बड़ीपार्टी बनकर उभऱी। तो वहीं बीजेपी पहली बार 74 सीटें लेकर दूसरे नंबर की पार्टी बनी। सत्ताधारी जदयू तीसरो पायदान पर फिसलते हुए महज 43 सीटें ही ले पाई, जबकि कांग्रेस को 19 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा। वहीं वाम दलों को 16 सीटों पर विजयी रही। औवैसी की पार्टी को 5 सीटें मिली। हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) को 4 और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) को 4 सीटों पर जीत मिली है. 

चिराग पासवान के लोजपा का जहाज डूबा, लेकिन नीतीश की JDU को पहुंचा गया नुकसान 

बिहारियों को दिया धन्यवाद 
चुनाव आयोग ने 223 सीटों के रिजल्ट घोषित कर दिया है। जिसमें एनडीए 114 सीटें जीत चुकी है। जबकि 11 सीटों पर बढ़त हासिल की है। दूसरी तरफ महागठबंधन 104 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं 6 सीटों पर आगे चल रही है। पीएम मोदी,गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करके बिहारवासियों को एनडीए के पक्ष में समर्थन करने के लिये धन्यवाद किया है। 

 

comments

.
.
.
.
.