Wednesday, Apr 14, 2021
-->
bihar farmers are growing expensive vegetables the world anjsnt

बिहार का किसान उगा रहा दुनिया की महंगी Vegetable, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

  • Updated on 4/2/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सब्जियां तो सभी खाते हैं और उनका स्वाद और कीमत भी अलग अलग होती हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी कीमत सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। अब आप सोच रहे होंगे के फिर तो ये सब्जी विदेशी होगी लेकिन बता दें कि ये दुनिया की सबसे महंगी सब्जियों में शामिल ये सब्जी को भारत में ही उगाया गया है।

J-K: पुलवामा में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी किया ढेर, मुठभेड़ जारी

हाल ही में आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू ने अपने ट्विटर हैंडल से एक जानकारी शेयर की जिसमें उन्होंने बताया कि बिहार का एक किसान दुनिया की सबसे महंगी सब्जियों में शामिल होने वाली सब्जी उगाई है। जिसकी कीमत लाखों में हैं।

सब्जी का नाम है ये
बिहार में उगाई जाने वाली इस सब्जी का नाम  हॉप- शूट्स है। इसका इस्तेमाल बीयर में फ्लेवरिंग एजेंट के तौर पर किया जाता है। इसके साथ ही इसका इस्तेमाल हर्बल मेडिसिन बनाने के लिए भी किया जाता है। IAS ऑफिसर सुप्रिया साहू ने सब्जी की दो तस्वीर शेयर करते हुए लिखा इसकी कीमत 1 लाख रुपए बताई है।

अमरिंदर सिंह ने किया साफ- किसानों को आढ़तियों के जरिए भुगतान का करेंगे समर्थन  

आठवीं सदी में भी होता था इसका इस्तेमाल
इस सब्जी का इस्तेमाल आठवीं सदी में भी बीयर के साथ किया जाता था। उस वक्त लोग इसे बीयर में पिला कर पीते थे यानी ये कहना गलत नहीं होगा कि उस वक्त भी लोग इसे काफी पसंद करते थे।आपको बता दें कि इसे सबसे पहले जर्मनी में इस्तेमाल किया गया था उसके बाद इसक पूरे विश्व में इस्तेमाल किया जाने लगा। 

पढ़ें बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.