Friday, Apr 23, 2021
-->
Briten SOP Coronavirus COVID 19 UK Passengers in India sobhnt

स्वास्थ्य मंत्रालय का ऐलान UK से आने वाले सभी यात्रियों का होगा कोरोना टेस्ट

  • Updated on 1/2/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। स्वास्थय मंत्रालय ने ब्रिटेन (Briten) से आने और जाने वाले लोगों को लेकर कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए स्ट्रेन की वजह से चेतावनी जारी की है। इसलिए अलावा मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि ब्रिटेन से  8 जनवरी से 30 जनवरी तक आने और जाने वाले सभी यात्रियों को कोरोना टेस्ट कराना होगा। और इसके पैसे भी यात्रियों को खुद देने होंगे। गौरतलब है कि इसके लिए सरकार ने SOP भी जारी की है। 

कोरोना रिपोर्ट लानी होगी साथ
सरकार ने अपने आदेश में कहा है कि ब्रिटेन से आने वाले सभी यात्रियों को अपने साथ कोरोना की रिपोर्ट लेकर आनी होगी और यह रिपोर्ट पिछले 72 घण्टों से कम समय में कराई गई होनी चाहिए। इससे पहले सरकार को याद हो कि 23 दिसंबर से 31 दिसंबर तक भारत और ब्रिटेन के बीच चलने वाली सभी फ्लाइट्स को कोरोना के नए स्ट्रेन की वजह से रद्द कर दिया गया था। 

दिल्ली सरकार फ्री देगी कोरोना वैक्सीन? पढ़ें क्या बोले स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन 

भारत में रोकना है स्ट्रेन
सरकार ने आदेश दिया है कि आने  वाले समय मैं वह यात्री यात्रा कर सकता है जो कोरोना वायरस की टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट अपने साथ लाए  और वह रिपोर्ट कम से कम 3 दिन पुरानी होनी चाहिए। बता दें यह जानकारी विमानन मंत्री हरदीप सिंह ने दी है। मंत्री का कहना था कि जो यात्री आरटी-पीसीआर रिपोर्ट का इंतजार करेंगे। उनके लिए पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी। ऐसी स्थिति में  उनके लिए आइसोलेशन की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए उनसे सबंधित राज्यों के स्वास्थ्य विभाग से मदद ली जाएगी। ताकि नए कोरोना वायरस का स्ट्रेन भारत में तेजी से न फैले।  

Delhi Weather Updates: ठंड से कांपती दिल्ली के कई इलाकों में हुई बारिश

इन देशों में पहुंचा नया स्ट्रेन
ब्रिटेन में निकले वायरस के नए वैरिएंट का संक्रमण अब तक डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, इटली, स्‍वीडन, फ्रांस, स्‍पेन, स्‍विटजरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान और सिंगापुर में फैल चुका है। निर्धारित अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों को 23 मार्च तक निरस्‍त किया गया है। हालांकि इस साल मई माह से वंदे भारत मिशन के तहत विशेष विमानों को आवाजाही जारी है। वहीं एयर बबल समझौते के तहत भारत ने ब्रिटेन समेत 24 देशों से डील की है।  

किसान आंदोलन: यूपी गेट पर किसान ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट पर लिखा यहीं हो अंतिम संस्कार

देश में मिले इतने मामले
गौरतलब है कि देश में  करोना के नए स्ट्रेन के भारत में अब तक 29 मामले सामने आ चुके हैं। अहमदाबाद के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि, ब्रिटेन से 23 दिसंबर को अहमदाबाद आए लोगों की एयरपोर्ट पर ही स्कैनिंग की गई थी। जिनमें से 15 यात्रियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। उस दौरान कोरोना के नए स्ट्रेन की जांच के लिए सैंपल पुणे भेजे गए थे। जिनमें से 4 यात्रियों के सैंपल में नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। वहीं, 5 की रिपोर्ट सामान्य आई है और अभी 6 यात्रियों के सैंपल आने बाकी हैं। 

 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.