Monday, Jun 27, 2022
-->
by-elections to the rajya sabha seats of kerala, west bengal will be held on 29

केरल, पश्चिम बंगाल की राज्यसभा सीटों पर 29 को होगा उपचुनाव

  • Updated on 10/31/2021

नई दिल्ली/नेशनल ब्यूरो। केंद्रीय चुनाव आयोग ने केरल और पश्चिम बंगाल की रिक्त राज्यसभा सीटों पर 29 नवम्बर को चुनाव कराने की घोषणा की है। केरल कांग्रेस (एम) के जोस के मणि और तृणमूल कांग्रेस की अॢपता घोष के इस्तीफों के कारण इन दोनों सीटों पर उपचुनाव की जरूरत पड़ी है।

इंदिरा को हो गया था मौत का आभास, घर वालों से कहा था कि उन्हें कुछ हो जाए तो रोना नहीं

रविवार को आयोग की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक चुनावों की अधिसूचना 9 नवम्बर को जारी होगी जबकि मतदान 29 नवम्बर को होगा। मतों की गिनती स्थापित परंपरा के मुताबिक मतदान पूरा होने के एक घंटे बाद शुरू होगी। मणि ने इस साल जनवरी महीने में राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। उनका कार्यकाल जुलाई 2024 तक था। घोष ने भी इसी साल सितम्बर महीने में राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया था। उनका कार्यकाल अप्रैल 2026 में पूरा होना था। कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण आयोग ने केरल की राज्यसभा सीट पर चुनाव टाल दिया था और कहा था कि परिस्थितियों में सुधार के बाद इस बारे में फैसला करेगी। 

केरल में कोरोना उफान पर, महाराष्ट्र में टीकों की कमी, ठाकरे पीएम के सामने रखेंगे पीड़ा

आयोग ने इसके साथ ही तेलंगाना विधानपरिषद की छह सीटों और आंध्र प्रदेश विधानपरिषद की तीन सीटों के लिए चुनाव की भी घोषणा की। मौजूदा सदस्यों का कार्यकाल पूरा होने के कारण इन सीटों पर चुनाव हो रहा है। तेलंगाना की छह सीटें इस साल जून में जबकि आंध्र प्रदेश की तीनों सीटें मई महीने में खाली हुई थी। आयोग ने महाराष्ट्र की भी एक विधानपरिषद सीट पर उपुचनाव कराने की घोषणा कर दी है। यह सीट शरद नामदेव के निधन से खाली हुई है। कोराना महामारी की स्थितियों में सुधार के बाद आयोग ने 29 नवम्बर को इन सीटों पर चुनाव कराने की घोषणा की।

 

comments

.
.
.
.
.