Friday, Dec 03, 2021
-->
cases-of-stubble-were-seen-at-present-there-is-no-effect-in-delhi

पराली के मामले दिखे, फिलहाल दिल्ली में असर नहीं 

  • Updated on 10/3/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राजधानी में हवा का स्तर मध्यम दर्जे में है और नासा सेटेलाइट की तस्वीरों में पिछले एक-दो दिन में पराली के कुछ मामले जरूर नजर आए हैं। हांलाकि विज्ञान मंत्रालय के फॉरकास्टिंग सिस्टम सफर के वैज्ञालिकों ने पराली से अभी किसी भी असर को दिल्ली में खारिज किया है। 
  सफर ने बताया है कि अभी पीएम-10 के कारण दिल्ली के हवा का स्तर मध्यम हुआ है और यह अगले तीन दिन तक ऐसे ही रहने वाला है। इसका कारण बताते हुए वैज्ञानिकों ने कहा कि उत्तर-पश्चिमी भारत से आने वाली हवाओं और स्थानीय धूल के कणों के कारण ही एक्यूआई-105 के साथ मध्यम स्तर का हुआ है। 
     हालंाकि एनसीआर इलाके में कई शहरों का वायु गुणवत्ता सूचकांक दिल्ली से ज्यादा खराब है और गाजियाबाद में जहां 150 वहीं गे्रटर नोएडा में एक्यूआई-124 रिकार्ड किया गया। वैज्ञानिकों ने बताया कि पंजाब, हरियाणा में 100-200 पराली के मामले दिखाई दिए हैं लेकिन उनका बहुत ज्यादा असर नहीं है। पंजाब में जो मामले नजर आए हैं वह अधिकांश अमृतसर, तरनतारन जिलों में दिखाई दिए हैं। बता दें कि अक्तूबर-नवम्बर में फसल की कटाई के बढते ही पराली के मामलों में तेजी से वृद्धि होती है जिससे दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण स्तर भी बढ़ जाता है। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.