Thursday, Mar 23, 2023
-->
center-will-overcome-oxygen-shortage-in-this-way-anjsnt

Oxygen की कमी को केंद्र ऐसे करेगा दूर, इन राज्यों में लगाएगा पहले ऑक्सीजन प्लांट

  • Updated on 5/10/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश इस वक्त कोरोना की दूसरी लहर की मार झेल रहा है। ऐसे में अस्पतालों के बाहर हो या अंदर ऑक्सीजन की कमी से कई लोग मर रहे हैं। ऐसे में इस ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए और हर राज्य में ऑक्सीजन  पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने एक खास प्लान बनाया है।

36 करोड़ भारतीयों को लगेगी रूसी कोरोना रोधी वैक्सीन Sputnik V 

इन राज्यों में लगेंगे प्लांट
 सबसे  पहले  तो केंद्र सरकार जिला स्तर पर  अस्पतालों को आत्मनिर्भर बनाएगी उसके बाद  प्राथमिकता के आधार पर उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान जैसे राज्यों में प्राथमिकता के आधार पर ऑक्सीजन प्लांट लगाएगी।

Alert! देश को रणदीप गुलेरिया ने दी चेतावनी, तीसरी लहर में बच्चे होंगे संक्रमित

ऑडिट से होगा फैसला
 कोरोना का  प्रकोप हर राज्य में अलग अलग है। किसी राज्य में अधिक तो किसी में कम ऐसे में अब कुछ राज्यों में ऑक्सीजन का आवंटन कम होगा तो कुछ राज्यों में बढ़ेगा। इसके लिए पहले ऑडिट होगा उसके बाद ही कुछ फैसला लिया जाएगा। 

SC ने दिया ये आदेश
अभी जिस फॉर्मूले के आधार पर ऑक्सीजन का राज्यों में आवंटन हो रहा है।उसके अनुसार राज्यों में17 फीसद कोरोना पीड़ित को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत होती है। उसमें से 8.5 फीसद को प्रतिदिन 10 लीटर ऑक्सीजन की जरूरत होती है और तीन फीसद मरीज को प्रतिदिन 24 लीटर की।  हालांकि अब इस फॉर्मूले को बदलने का वक्त आ गया  है। सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार अब एक टीम का गठन किया गया है जो इस मामले को बारीकी से देखेगी। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.