Sunday, Apr 18, 2021
-->
central government 4 percent increase in da dearness allowance sobhnt

केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनरों की सैलरी बढ़ा सकती है सरकार, मिल सकता है इस साल DA

  • Updated on 2/25/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार जल्द ही खुशखबरी देने वाली है। केंद्र सरकार कर्मचारियों के उस महंगाई भत्ते को वापस दे सकती है। जिसे उसने पिछले साल रोका था। इसके अलावा सरकार ने पेंशनर को डीए में बढ़ोत्तरी का भी ऐलान किया है। बताया जा रहा है कि सरकार जनवरी 2021 से जून 2021 तक महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी कर सकती है। सरकार कोरोना के समय में इन कर्मचारियों के हाथ में ज्यादा पैसा देना चाहती है ताकि इससे अर्थव्यवस्था को बढ़ाया जा सके। 

भाजपा शासित नगर निकाय अव्यवस्था के शिकार, AAP एकमात्र विकल्प : केजरीवाल

25 फीसद हो सकता है DA
बता दें सरकार ने पिछले साल कोरोना वायरस अचानक आ जाने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में होने वाली बढ़ोत्तरी को रोक दिया था। बता दें अब सरकार उस वेतन को वापस देने जा रही है। सरकार 7th Pay Commission के कर्मचारियों को पैसा वापस देने जा रही है। पिछले साल साल ने डीए के मौजदूा वेतन के 17 फीसद हिस्से को ही आगे बढ़ा दिया था। सरकार ने उसमें नया डीए नहीं जोड़ा था। जिसके जुड़ने के बाद करीब  (17+4+4) फीसद डीए होने वाला था। इस साल उम्मीद की जा रही है कि पिछला साल का चार फीसद और इस साल का चार फीसद जोड़ कर पैसा दिया जाएगा। जिससे केंद्रीय कर्मचारियों को अच्छा खासी सैलरी में बढ़ोत्तरी हो सकती है।  

वित्त मंत्रालय ने प्राइवेट बैंकों को दी सरकार से जुड़े कामकाज में भागीदारी की इजाजत 

होली केे आसपास हो सकती है घोषणा
बता दें सरकार होली के आसपास इसकी घोषणा कर सकती है। सरकार के इस  निर्णय का फायदा देश में करीब 50 लाख कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनभोगियों को मिल सकता है। बता दें सरकार के इस निर्णय का केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर आस लगाए बैठे है। सरकार ने पिछले साल कोरोना महामारी के आ जाने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ा झटका दिया था। सरकार ने इनका डीए  रोक दिया था। 

थल सेना प्रमुख ने कहा- सैनिकों का पीछे हटना दोनों पक्षों के लिए लाभकारी 

कर्मचारी कर रहे हैं भत्ते का इंतजार
बता दें सांतवे वेतन आयोग के अनुसार केंद्र सरकार जैसे ही कर्मचारी का डीए को बढ़ाएगी। वैसे ही केंद्रीय कर्मचारी के कुछ और वेतन अपने आप ही बढ़ जाएंगे। सरकार जैसे ही डीए बढ़ाएगी वैसे ही कर्मचारियों का यात्रा भत्ता भी बढ़ जाएगा।  इससे कर्मचारियों का वेतन कई गुणा बढ़ जाएगा। बता दें केंद्रीय कर्मचारी इस खुशखबरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।  

 

 

ये भी पढ़ें:

 



 



Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.