Sunday, Dec 04, 2022
-->
central-government-will-give-big-fund-for-the-development-of-punjab-piyush-goyal-to-cm-mann

पंजाब के विकास के लिए केंद्र सरकार देगा बड़ा फंड, पीयूष गोयल से CM भगवंत मान

  • Updated on 8/8/2022

नई दिल्ली /नेशनल ब्यूरो  : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज यहां केंद्रीय ख़ाद्य और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात की। इस मौके पर पंजाब सरकार की मांग पर केंद्र सरकार ने ग्रामीण विकास फंड का 1760 करोड़ रुपए जारी करने की बड़ी मांग मान ली है।
  मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि केंद्रीय मंत्री द्वारा पिछले खरीफ की फ़सल और रबी के खरीद सीजन के लिए बकाया ग्रामीण विकास फंड के भुगतानों को जारी करने सम्बन्धी मांग की स्वीकृत कर लिया है। उन्होंने कहा कि इससे पंजाब राज्य को 1700 करोड़ रुपए से अधिक का वित्तीय लाभ होगा।
  इस मौके पर केंद्रीय मंत्री के साथ अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा की। विचार-विमर्श के दौरान केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री को राज्य सरकार की तरफ से उठाई मांगों पर तुरंत कार्यवाही करने का भरोसा दिया, जिससे पंजाब सरकार को सालाना 2800 करोड़ रुपए से अधिक का वित्तीय लाभ होगा।
  मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने एफसीआई को उपलब्ध ब्याज दरों पर पंजाब को ब्याज अदायगियों की अदायगी करने के फैसले पर फिर से विचार करने की उनकी डिमांड को भी स्वीकृत कर लिया है। केंद्रीय मंत्री ने राज्य सरकार के इस स्टैंड के साथ सहमति जताई कि वह एफसीआई, जिसको यूनियन की प्रभुसत्ता गारंटी का समर्थन है, को उपलब्ध ब्याज दरों पर कर्ज कभी भी प्राप्त करने के योग्य नहीं होगी। नतीजे के तौर पर मंत्री ने अपने अधिकारियों को अनाज की सालाना खरीद के लिए सस्ती कैश क्रेडिट लिमिट प्राप्त करने के लिए पंजाब राज्य की पूरी मदद करने के लिए कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस फै सले से पंजाब सरकार पर 1000 करोड़ सालाना के अनावश्यक वित्तीय बोझ से बचने की संभावना है।
   मुख्यमंत्री ने पंजाब सरकार की तरफ से दो महीने पहले गेहूँ की खरीद के लिए किये खर्चे की अपर्याप्त भरपायी का मामला भी उठाया। केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री की तरफ से लेबर और बारदाने, पीपी बैगों के लिए मंज़ूरशुदा दरों पर फिर विचार करने की अपील पर सकारात्मक समर्थन दिया। साथ ही केंद्रीय ख़ाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के आधिकारियों को कहा कि वह इन आंकड़ों का राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ मिलान करें। इस फ़ैसले के लागू होने से राज्य को 100 करोड़ से अधिक का लाभ होगा।
   मुख्यमंत्री भगवंत मान ने केंद्रीय मंत्री के सकारात्मक रवैये के लिए धन्यवाद किया। साथ ही उनको गेहूँ- धान के चक्र को तोडऩे के लिए, जिसने पंजाब में पानी के स्तर को बुरी तरह प्रभावित किया है, फसलों की विभिन्नता के सकारात्मक नतीजों का भरोसा दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.