Sunday, Sep 26, 2021
-->
china-india-america-report-lac-galwan-clash-sobhnt

अमेरिका आयोग ने चीन को लेकर किया बड़ा खुलासा, बताया- गलवान की बनाई थी योजना

  • Updated on 12/2/2020

ई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत (India) और चीन (China) के बीच जारी तनाव के बीच अमेरिका ने अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि LAC की गलवान (Galwan) घाटी के पास चीन ने एक प्लान तैयार किया था। जिसमें सरकार ने गलवान घाटी की योजना बनाई थी। इस योजना में पहले ही जवानों के जान गवाने की भी आशंका लगाई गई थी। 

सैकड़ों की संख्या में किसान चिल्ला बॉर्डर पर जमे, रास्ते बंद, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

चीन के रक्षा मंत्री ने सैन्य ताकत के इस्तेमाल की बात कही
इस रिपोर्ट के अनुसार गलवान में हुई हिंसक झड़प से एक हफ्त पहले चीन के रक्षा मंत्री ने सैन्य ताकत के इस्तेमाल की बात कही थी। जिसके बाद यह घटना घटी थी। बता दें 1975 के बाद पहली बार भारत और चीन की सीमा पर हिंसक झड़प हुई थी। जिसमें किसी की जान भी गई थी।  

सैकड़ों की संख्या में किसान चिल्ला बॉर्डर पर जमे, रास्ते बंद, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

भारतीय सैनिकों को है अनुभव
बता दें जिन भारतीय सैनिकों को सीमा पर तैनात किया गया है। उनमें से अधिकतर को पहले से ही ठंड़े इलाको में तैनाती का अच्छा खासा अनुभव है। सेना ने लद्दाख सेक्टर, सियाचिन ग्लेशियर या अधिक ऊंचाई इलाके में तैनात सैनिकों को ही अग्रिम चौकियों पर लगाया है। इन चौकियों पर तैनात सैनिकों को ज्यादा परेशानी नहीं हो रही है क्योंकि वह पहले से ही अनुभव रखते हैं। 

नीरव मोदी के प्रत्यर्पण पर जनवरी में होगा निर्णायक फैसला, वीडियो लिंक के जरिये हुई थी पेशी

20 सैनिक हुए थे शहीद
इस बीच, दोनों देशों में सैन्य स्तर की बातचीत चल रही है। दोनों देशों के सैन्य कमांडर 8 दौर की बातचीत कर चुके हैं, और जल्द ही नौवें दौर की भी बातचीत होनी है। हालांकि, चीन की चालाकियों की वजह से अभी तक कोई रास्ता नहीं निकल पाया है। बातचीत शुरू होने से पहले 15 जून को दोनों देशों के सैनिकों में हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। चीनी पक्ष को भी काफी नुकसान झेलना पड़ा। लेकिन अभी तक उन्होंने मारे गए सैनिकों की संख्या नहीं बताई है।  

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.