Wednesday, Dec 07, 2022
-->
compulsory to register one self to start a new mobile vbgunt

आरोग्य सेतु एप्प को स्किप किया तो नहीं चलेगा आपका स्मार्ट फोन

  • Updated on 4/30/2020

नई दिल्ली टीम डिजिटल। अगर आपको अपना स्मार्ट फोन (smart phone) चलाना है तो इसमें आरोग्य सेतु एप्प (arogya setu app) को चलाना ही होगा। एप्प को सिर्फ डाउनलोड करने से भी काम नहीं चलेगा। यूजर को फोन में इस एप में खुद को रजिस्टर भी करना होगा और इसमें अपनी नियमित मेडिकल जांच दर्ज भी करनी होगी।

इटली घूमने चलें, फ्लाइट्स, होटल बिल और घूमने का खर्चा इटैलियन सरकार के जिम्मे

दक्षिण कोरिया के कोरोना को हटाने में बड़ा हथियार बने ये एप्प
गौरतलब है कि कोरोना (corona virus) से बुरी तरह संक्रमित चीन और दक्षिण कोरिया के इस बीमारी को हराने के पीछे भी इसी तरह के हेल्थ एप्प को बड़ी वजह माना गया था। लिहाजा भारत सरकार भी आरोग्य सेतु एप्प को कोरोना के खिलाफ लड़ाई का सबसे सशक्त हथियार बनाने में लगी है।

बच्चों में नए तरीके से अटैक कर रहा है कोरोना, जानकर रह जाएंगे दंग

हर नए मोबाइल में दिखाई देगा आरोग्य सेतु एप्प
लॉक डाउन हटने के बाद भी कोरोना के खिलाफ जंग सरकारी तौर पर ना सिर्फ जारी रहेगी अलबत्ता इसे और ज्यादा जोर-शोर से लड़ने की तैयारी की जा रही है। नए आदेश के तौर पर सभी कंपनियों को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप्प प्री इंस्टॉल करना होगा। साथ ही सेटिंग्स को इस तरह डिजाइन करना होगा कि जब तक यूजर इस एप्प में खुद को रजिस्टर करके इसे अपडेट ना करे तब तक मोबाइल चालू ही नहीं होगा। इसमें वक्त-वक्त पर नोटिफिकेशन भी आते रहेंगे जो यूजर के हेल्थ डाटा को अपडेट रखेंगे।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस बने पिता, कैरी ने बेटे को दिया जन्म

नहीं होगा इस एप्प को स्किप करने का ऑप्शन
नए फोन को इस्तेमाल करने से पहले इस एप्प में खुद को रजिस्ट्रेशन करने के ऑप्शन को स्किप करने का ऑप्शन हटा लिया जाएगा। लिहाजा नया मोबाइल चालू करते ही आपको सबसे पहले अपना हेल्थ कार्ड इस एप्प में अपडेट करना होगा। लॉक डाउम में जनता की सेहत का रिकार्ड रखने के लिए आरोग्य सेतु एप्प को अभी तक साढ़े सात करोड़ बार इंस्टॉल किया जा चुका है।

Coronavirus: अमेरिका के 7 राज्यों में मौत का आंकड़ा सरकारी रिपोर्ट से 50 फीसदी ज्यादा

अनिवार्य होने के बाद तेजी से बढ़ेगा आरोग्य सेतु का दायरा
कांट्रेक्ट ट्रेसिंग एप्प को अनिवार्य करने के बाद इसका इस्तेमाल और भी तेज होने की उम्मीद है। ये ही एप्प कोरोना से आपकी जान बचाने में मददगार साबित हो सकता है। अगर आपके पास कोई संक्रमित व्यक्ति आता है तो ये से एप्प आपको सूचित कर देगा।

comments

.
.
.
.
.