Friday, Apr 23, 2021
-->
congress halla bol against farm bill protest outside agriculture ministers djsgnt

Farm Bill के खिलाफ कांग्रेस का 'हल्ला बोल', कृषि मंत्री के घर के बाहर किया प्रदर्शन

  • Updated on 2/27/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अखिल भारतीय किसान कांग्रेस के सदस्यों ने शुक्रवार को तीन कृषि कानूनों के खिलाफ यहां केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के आवास के बाहर प्रदर्शन किया और इन कानूनों को वापस लेने की मांग की। किसान कांग्रेस के उपाध्यक्ष सुरेंद्र सोलंकी ने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने किसानों की समस्याओं को लेकर ‘सोई हुई सरकार को जगाने के प्रयास के तहत कृषि मंत्री के आवास का घेराव किया।’

उन्होंने कहा कि ‘तीनों काले कानूनों को पारित किये जाने के समय से ही किसान कांग्रेस कृषकों के साथ खड़ी है और उनके मुद्दे का समर्थन कर रही है। सोलंकी ने कहा, ‘‘किसान अंत तक लड़ेंगे और सरकार को उनकी मांगों को मानना चाहिये तथा तीनों काले कानूनों को वापस लेना चाहिये।’ कुछ कार्यकर्ताओं को प्रदर्शन के दौरान थोड़े समय के लिये हिरासत में लिया गया।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान यूनियनों के एक संयुक्त संगठन ‘संयुक्त किसान मोर्चा’ (एसकेएम) ने शुक्रवार को सिंघू, गाजीपुर और टीकरी सीमा बिदुओं पर विरोध प्रदर्शन स्थलों पर "युवा किसान दिवस" मनाया। एसकेएम ने एक बयान में कहा कि विरोध स्थलों पर बनाये गए मंचों का संचालन युवाओं ने किया, उन्होंने आंदोलन को सफल बनाने और यह कसम खाई कि वे उनमें हुए बलिदान को बेकार नहीं जाने देंगे।

प्रदर्शनकारी किसानों ने 18 वर्षीय नवजोत सिंह को भी श्रद्धांजलि दी, जिसकी शुक्रवार को सिंघू बॉर्डर पर मौत हो गयी। बयान में कहा गया है कि युवाओं ने "बढ़ती बेरोजगारी और शिक्षा के बढ़ते निजीकरण" पर जोर दिया और सरकार पर उन्हें कृषि और गांवों से विस्थापित करने वाली नीति लाने का आरोप लगाया। एसकेएम ने नवदीप कौर को जमानत देने के पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के फैसले का स्वागत किया और कहा कि उन्होंने ‘किसान-मजदूर’ एकता के लिए संघर्ष किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.