Wednesday, Aug 17, 2022
-->
congress has 25 seat deal with dmk in tamil nadu rkdsnt

तमिलनाडु में कांग्रेस का द्रमुक से 25 सीटों का हुआ समझौता

  • Updated on 3/7/2021

नई दिल्ली, 7 मार्च (नवोदय टाइम्स)। तमिलनाडु में आखिरकार कांग्रेस और द्रमुक के बीच 25 विधानसभा सीटों और कन्याकुमारी लोकससभा सीट पर समझौता हो गया। हालांकि पिछली बार से यह काफी कम है। 2016 में 40 सीटों की हिस्सेदारी थी।

गोडसे यात्रा को लेकर दिग्विजय सिंह ने भाजपा, संघ और हिंदू महासभा पर बोला हमला


सीट शेयरिंग को लेकर द्रमुक और कांग्रेस के बीच पिछले कई दिनों से खींचतान चल रही थी। कांग्रेस 2016 के हिसाब से सीटें चाहती थी, लेकिन द्रमुक इसके लिए तैयार नहीं हुई। 2016 में कांग्रेस 40 सीटों पर चुनाव लड़ी थी, जीती केवल 7 सीट। यह द्रमुक के सत्ता से दूर रहने का अहम कारण बना। यही इस बार बिहार में हुआ, जब कांग्रेस ने आरजेडी से जिद करके 70 सीटें ज्यादा ले ली, लेकिन जीत की स्ट्राइक रेट बहुत कम रहा। इसी के चलते द्रमुक ने कांग्रेस पर दबाव बनाए रखा और अंत में 25 सीटों पर सहमति बनी। साथ में कन्याकुमारी लोकसभा सीट भी कांग्रेस को दी है, जिस पर उपचुनाव होना है। 

अंबानी के आवास के बाहर पाई गई कार को फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा गया 


कांग्रेस के तमिलनाडु प्रभारी दिनेश गुंडूराव ने कहा कि जब देश भाजपा से खतरे का सामना कर रहा है, ऐसे में सहयोग की भावना के तहत समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। उन्होंने कहा कि हमारा एकमात्र लक्ष्य यह है कि धर्मनिरपेक्ष मोर्चे की जीत हो। सवालों के जवाब में राव ने कहा कि संतुष्ट एवं असंतुष्ट होने का समय पूरा हो गया है। अब हम युद्धक्षेत्र में हैं।

 आईपीएल 2021 के आयोजन का औपचारिक ऐलान, फाइनल 30 मई को

हमें अपने विपक्षियों से मुकाबला करना है। हालांकि तमिलनाडु कांग्रेस अध्यक्ष के. एस. अलागिरी दो दिन पहले द्रमुक प्रमुख एम. के. स्टालिन के व्यवहार से काफी क्षुब्ध दिखे थे। उनका दर्द तब झलक पड़ा, जब स्टालिन ने उनसे ठीक से बात नहीं की थी। लेकिन 25 सीटों पर समझौता हो जाने के बाद अलागिरी ने कहा कि हम पूरी तरह संतुष्ट हैं। 

मध्य प्रदेश में 14 मार्च को यात्रा निकालकर गोडसे से जुड़े तथ्यों का प्रचार करेगी हिंदू महासभा 


तमिलनाडु की 234 विधानसभा सीटों के लिए 6 अप्रैल को एक ही चरण में मतदान होना है। इस बार डीएमके कई दलों के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ने जा रही है। इस गठबंधन में कांग्रेस के अलावा एमडीएमके, विदुथलाई चिरुथिगाल काची (वीसीके) और माकपा को छह-छह सीटें, आईयूएमएल को तीन और मनिठान्य मक्कल काची को दो सीटें दी गई हैं।

 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें... 

 

comments

.
.
.
.
.