Wednesday, Apr 08, 2020
corona-precaution-retreat-pared-at-atari-husaini-wala-and-saadki-suspend-since-7

कोरोना का खौफ: अटारी बॉर्डर, हुसैनीवाला और सादकी पर नहीं होगी रिट्रीट परेड

  • Updated on 3/7/2020

नई दिल्ली /टीम डिजिटल। हिंदुस्तान (india) और पाकिस्तान (pakistan) के बार्डर (border)पर रिट्रीट परेड (retreat pared) को देखने के लिए देश भर से लोग आते हैं। खासकर जो भी लोग पंजाब में घूमने-फिरने के लिए आते हैं, उनके लिए रिट्रीट परेड एक आकर्षण का केंद्र होता है। हिंदुस्तान जिंदाबाद के नारों के बीच परेड देखना अपने आप में एक बेहतरीन अनुभव होता है।

करतारपुर गलियारे पर भारत- PAK के बीच बातचीत शुरू, हो सकता है अहम फैसला

देश भर में मशहूर है अटारी बार्डर की रिट्रीट परेड
ये परेड देश भर में इतनी ज्यादा लोकप्रिय है कि जिन लोगों को परेड देखने जाने का मौका नहीं मिला है वो इस परेड की फोटो और वीडियो देखकर ही अपना हौसला बुलंद कर लेते हैं। इस परेड का महत्व हिंदुस्तान की सरकार भी समझती है। इस परेड को देखने के लिए देश भर से बड़ी मात्रा में जनता यहां पहुंचती है और लोगों का जमावड़ा कोरोना के फैलने के लिए आसान मौका हो सकता है।

करतारपुर साहिब कारिडोर पर भारत, पाकिस्तान की पहली बैठक तय

आतंकी संगठन भी ले सकता है कोरोना वायरस का सहारा
साथ ही किसी आतंकवादी संगठन के एक साजिश के तहत इस परेड में कोरोना वायरस छोड़ने की कोशिशों से भी इंकार नहीं किया जा सकता। लिहाजा कोरोना पर रोकथाम होने तक इस परेड को को सात मार्च से बंद करने का फैसला लिया गया है। इसके पीछे पाकिस्तान में तेजी से तबाही मचाते जा रहे कोरोना वायरस से देश की जनता को बचाने का भी कारण समझा जा रहा है।

कोहली को मिला एलेन बार्डर का साथ, कहा- क्रिकेट को ऐसे जज्बाती खिलाड़ियों की जरूरत  

पाकिस्तान में मिलने लगे हैं कोरोना के मरीज
चीन में भयंकर तबाही मचा रहे कोरोना वायरस के रोगी सीमा पार पाकिस्तान में मिलने से रोग को फैलने से रोकने के लिए सीमा सुरक्षा बल ने एक अहम फैसला लेते हुए पंजाब फ्रंटियर के तीनों बॉर्डरों हुसैनीवाला, अटारी और सादकी में रोजाना सायं सीमा सुरक्षा बल और पाक रेंजर्स के मध्य होने वाली रिट्रीट सैरेमनी को 7 मार्च से बंद करने का निर्णय लिया है।

पिथौरागढ़ में इंडो तिब्बत बार्डर पुलिस की बस खाई में गिरी, दो की मौत, दो घायल

हुसैनीवाला, अटारी और सादकी बॉर्डर पर रोजाना रिट्रीट बंद
जानकारी अनुसार पाकिस्तान में कोरोना वायरस के काफी केस मिलने को गंभीरता से लेते हुए रिट्रीट सैरेमनी दौरान बॉर्डर पर जुटने वाली भीड़ के कारण लोगों के इस वायरस की चपेट में आने की संभावना के चलते यह निर्णय लिया गया है। BSF के DIG बी.एस. रावत ने बताया कि रिट्रीट सैरेमनी पर 7 मार्च से अनिश्चितकाल के लिए रोक लगाई गई है जबकि रोजाना सायं दोनों देशों के ध्वज उतारने की रस्म फोर्स द्वारा बाकायदा अदा की जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.