Thursday, Sep 23, 2021
-->
coronavirus corona vaccine covishield sobhnt

कोरोना के खिलाफ अभियानः कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप पहुंची दिल्ली

  • Updated on 1/12/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना (Coronavirus) महामारी के बीच देश में अब कोविड वैक्सीन का टीका लगना जल्द शुरु होने वाला है। इसके अंतगर्त सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पुणे स्थित हेडक्वार्टर से कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन को पूरे देश में रवाना करना शुरु कर दिया है। और आज यह वैक्सीन दिल्ली के हवाइ अड्डे पर पहुंच गई है। बता दें 16 जनवरी पूरे देश में टीकाकरण अभियान शुरु कर दिया जाएगा। 

केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि चार ‘एयरलाइन’ नौ विमानों से मंगलवार को देश के 13 शहरों में टीकों की 56.5 लाख खुराक पहुंचाएंगी। ‘स्पाइजेट’ का विमान दिल्ली और ‘गोएयर’ का विमान टीके लकेर चेन्नई के लिए सुबह रवाना हो गया और अन्य विमान बाद में रवाना होंगे।

पुरी ने ट्वीट किया, ‘आज ‘एअर इंडिया’, ‘स्पाइसजेट’, ‘गोएयर’ और ‘इंडिगो’ नौ उड़ानें संचालित करेंगी, जिनसे पुणे से 56.5 लाख खुराकों को दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, गुवाहाटी, शिलॉन्ग, अहमदाबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, पटना, बेंगलुरु, लखनऊ और चंडीगढ़ पहुंचाया जाएगा।’

‘स्पाइसजेट’ का विमान टीके लेकर सुबह करीब आठ बजे दिल्ली के लिए रवाना हुआ। इससे पहले तापमान नियंत्रित तीन ट्रकों में इन टीकों को तड़के पांच बजे से कुछ समय पहले ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ (एसआईआई) से पुणे हवाईअड्डे के लिए रवाना किया गया था।

किसान आंदोलन के बीच सुप्रीम कोर्ट की सक्रियता पर सशंक्ति हैं योगेंद्र यादव 

ट्रकों का इस्तेमाल किया जा रहा
बता दें सीरम इंस्टीट्यूट से कोविशील्ड के बॉक्स को ले जाने के लिए संस्थान में कई ट्रकों को बुलाया गया था। इन ट्रकों में जरिए 3 डिग्री तापमान रखा गया है। जिसके जरिए इनको बाद में एयरपोर्ट पहुंचाया जा रहा है। बता दें यहां से यह अलग-अलग जगह पहुंचाए जाएंगे। देश के 12 से ज्यादा शहरों में कोविड की इन वैक्सीन को पहुंचाया जाएगा। 

ब्रिटेन की अदालत का माल्या की कानूनी लड़ाई के लिए मोटी रकम जारी करने से इनकार

1 करोड़ से ज्यादा डोज तैयार किए जाएंगे
बताया जा रहा है कि पहली फ्लाइट दिल्ली एयरपोर्ट के लिए रवाना होगी। जिसके बाद देश के अन्य हिस्सों में फ्लाइट को रवाना किया जाएगा। गौरतलब है कि पहले चरण में 1 करोड़ से ज्यादा कोविड वैक्सीन के डोज तैयार किए गए हैं। जिनकों बाद में देश के अन्य स्थानों पर पहुंचाया जाएगा। बता दें वैक्सीन से लदे यह ट्रक व्यापक सुविधा के साथ पुणे के सीरण इंस्टीट्यूट से एयरपोर्ट के लिए रवाना हो रहे हैं। वहां से यह देश के अलग-अलग हिस्सों में रवाना होंगे। 

किसान आंदोलन के बीच सुप्रीम कोर्ट की सक्रियता पर सशंक्ति हैं योगेंद्र यादव

300 ट्रकों को किया जा रहा इस्तेमाल
अभी जीपीएस की सुविधा के साथ 300 से ज्यादा ट्रकों को लगाया गया था। मगर जरुरत पढ़ने पर 500 कंटेनर को और बुलाया जाएगा। भारत सरकार ने लक्ष्य रखा है कि अगले कुछ महीनों में 30 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। सरकार अभी कोरोना की वैक्सीन को फ्रंटलाइन वॉरयर्स को लगाई जा रही है। सरकार इसके लिए अभी कोई पैसे नहीं ले रही है। यह मुफ्त में लगाई जा रही है।  

केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक की कार दुर्घटनाग्रस्त, हादसे में पत्नी और PA की मौत

मोदी ने सभी मुख्यमंत्रियों से की बात
गौरतलब हो कि सोमवार को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कोरोना वैक्सीन को लेकर की गई तैयारियों  को लेकर बात की। प्रधानमंत्री ने यहां बताया कि किस तरह से राज्यों को वैक्सीन मुहैया कराई जाएगी। और किसे कैसे इसका इस्तेमाल करना होगा। इसके अलावा पीएम ने बताय है कि नागरिकों को वैक्सीन को लेकर फैल रही अफवाहों से बचना होगा। वह कहते हैं कि देश से जल्द कोविड से बाहर लाना है। और यह वैक्सीन की मद्द से ही हो सकता है। 

 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.