Sunday, Jun 13, 2021
-->
coronavirus indian goverment brazil vaccine sobhnt

देश की कोरोना वैक्सीन की बढ़ी डिमांड, भारत सरकार से इन 9 देशों ने की मांग

  • Updated on 1/11/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में दो कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को मंजूरी मिलने के बाद अब भारत सरकार से दुनिया के कई देशों ने कोरोना वैक्सीन को लेकर सरकार के लिए पहुंच बनाई है। भारत सरकार वैक्सीन उत्पादन के लिए पूरी तरह से तैयार है। ऐसे में कई नजदीकी देश ब्राजील, मोरक्को, सऊदी अरब, म्यांमार, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका जैसे ने भारत सरकार से अधिकारिक तौर पर वैक्सीन की मांग की है। 

भारत सरकार से की मांग
वहीं भारत सरकार ने कहा है कि वह इस महामारी में वैश्विक सहारा बनने के लिए तैयार है मगर सरकार की प्रितिक्रियाओ से लगता है कि वह पहले अपने पड़ोसी देशों को यह मुहैया कराएगा। जिन पड़ोसी देशों में भारत सरकार वैक्सीन दे सकती है उनके नाम बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, श्रीलंका और अफगानिस्तान है। भारत सरकार इन देशों को प्राथमिकता देने जा रहा है।

किसान नेता राकेश टिकैत बोले- वो हम पर लाठी चलाएंगे और हम राष्ट्रगान गाएंगे 

कोरोना वैक्सीन को दी आपा मंजूरी
अभी हाल में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने भी कहा है था कि हम कोरोना वायरस में भारत की भूमिका को निभाना चाहते हैं। वह कहते हैं कि देश में कोरोना से पहले पीपीई किट, मास्क, वेंटिलेटर और टेस्टिंग किट लेता था मगर अब भारत इस मामले में पूरी तरह से आत्म-निर्भर भारत बन चुका है। बता दें इससे पहले भारत सरकार दो कोरोना वैक्सीन को  आपात मंजूरी दे चुकी है। 

अभी कई देशों में सरकारों के लेवल पर कई सरकारों ने भारत सरकार से कहा है कि वह जल्द ही अपने यहां बनने वाली वैक्सीन निर्माताओं को आदेश दे कि वह अन्य देशों की सरकारों को वैक्सीन मुहैया कराए। 

इन देशों ने मांगी डोज
सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार नेपाल ने भारत से 12 मिलियन कोरोना वैक्सीन के डोज की मांग की है। बेशक नेपाल से रिश्ते खराब है मगर नेपाल को भारत सरकार से उम्मीद है कि वह जल्द उन्हें वैक्सीन दे देगी। वहीं, भूटान ने पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) में निर्मित की जा रही वैक्सीन की 1 मिलियन डोज की मांग की है। म्यांमार ने भी सीरम के साथ एक खरीद अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। उधर, बांग्लादेश ने कोविशील्ड की 30 मिलियन डोज के लिए अनुरोध किया है। 

तो क्या किसान आंदोलन को संजीवनी मान बैठी है कांग्रेस, पार्टी ने घोषित किए कई कार्यक्रम

देश में कोरोना का कहर बरकरार
गौरतलब है कि देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर लगातार जारी है। भारत (India) में कोरोना से  लोग संक्रमित हो 1,04,66,595 चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,51,160 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि 1,00,92,909 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों (Active Cases) की कुल संख्या 2,22,526  है। 


 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.