Wednesday, Dec 08, 2021
-->
coronavirus vaccine maharashtra bihar haryana jharkhand sobhnt

अगले सप्ताह से शुरु हो सकता है देश में कोरोना का वैक्सीनेशन, देखें राज्यों की क्या है तैयारी

  • Updated on 1/7/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए सरकार ने देश में दो कोरोना वैक्सीन (Vaccine) को मंजूरी दी है। हो सकते है जनवरी के दूसरे सप्ताह से सरकार सभी राज्यों को कोरोना कै वैक्सीनेशन करने के लिए कह दे। केंद्र सरकार ने इससे पहले सभी राज्यों को कोरोना की वैक्सीन के लिए ड्राई रन करने के लिए कह था। जिससे पिछले कई दिनों से देश के अलग-अलग हिस्सों में सफलता से राज्य सरकार कर रही हैं। ऐसे में हम आपको बताते हैं कि देश के किस राज्य में करोना की वैक्सीन को लेकर क्या तैयारी चल रही है।  

रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंची पेट्रोल की कीमत, जानें दिल्ली में कितनी है कीमत

महाराष्ट्र और UP की यह है तैयारी
इसके लिए सबसे पहले महाराष्ट्र (Maharashtra) की बात कर लेते हैं। जहां सरकार न 18,000 से ज्यादा स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित किया है। इसके अलावा सरकार की तरफ से 3145 कोल्ड चेन स्थापित की गई हैं। सरकार ने इसके अलाावा कोविड फैसिलिटी को भी वैक्सीन केंद्र में बदला है। वहीं उत्तरप्रदेश की बात करें तो यहां पर 9 लाख स्वास्थ्य कर्मियों का पंजीकरण किया गया है। 1 दिन में राज्य में 3 लाख से ज्यादा लोगों को टीका दिया जा सकता है।  

Bird Flu: बर्ड फ्लू की दस्तक से पंजाब के पोल्ट्री कारोबार में 25 फीसदी की गिरावट

उत्तराखण्ड में यह है तैयारी
5 जनवरी से राज्य के सभी 6-6 जिलों में इसके केंद्र बनाकर पूर्वाभ्यास भी किया गया है। वहीं दूसरी तरफ उत्तराखण्ड में भी 54 हजार स्वास्थ्य  कर्मियों का पंजीकरण किया गया है । यहा भी सरकार ने जनवरी के दूसरे सप्ताह में वैक्सीनेशन का काम शुरु करने की बात कही है। पहले चरण में 54 हजार स्वास्थ्य कर्मियों का डेटा इकट्ठा करा गया है। इसके बाद यहां 50 साल से अधिक वालों को वैक्सीन दी जाएगी।  

गणतंत्र दिवस 2021: 55 साल में पहली बार परेड में नहीं होगा कोई मुख्य अतिथि, जानें पहले कब हुआ ऐसा

हरियाणा और झारखण्ड में यह है स्थिति
गौरतलब है कि बिहार में भी वैक्सीनेशन की तैयारियां जोरों पर हैं। सरकार ने यहां 4.39 लाख स्वास्थ्य कर्मियों का पहले चरण के लिए पंजीकरण किया है। यहां सरकार ने 14, 724 लोगों को टीका लगाया जाता है। वहीं हरियाणा में 7 जनवरी से टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जाएगा। यहां  19 हजार टीका केंद्र स्थापित किए गए हैं। वहीं 5145 लोगों का टीका लगाने का प्रशिक्षण दिया गया है।  झारखण्ड में भी 2.5 लाख लोगों का पहले चरण में टीका लगाया जाएगा। 

योग्यता से PM बने मोदी- मनमोहन सिंह को सोनिया गांधी ने पेशकश कीः प्रणब मुखर्जी

जम्मू-कश्मीर में भी 1 लाख को लगेगा टीका
केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में भी 1 लाख से ज्यादा स्वास्थ्य कर्मियों के कोरोना का टीका लगाने की बात कही है। सरकार ने इसे अंजाम देने के लिए 5000 से ज्यादा लोगों को प्रशिक्षित किया है और 4000 जगहों पर टीका लगवाने की व्यवस्था की गई है। सरकार ने योजना बनाई है कि प्रत्येक टीकाकरण के केंद्र पर कम से कम 100 लोगों को टीकाकरण अवश्य किया जाएगा। सरकार ने इसके लिए पूरी योजना तैयार की है।  

 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.