Tuesday, Jan 31, 2023
-->
delhi-bird-flu-red-fort-lab-test-sobhnt

Bird flu के डर से लाल किले को 26 जनवरी तक किया गया बंद

  • Updated on 1/19/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  दिल्ली (Delhi) में आने वाले गणतंत्र दिवस समारोह से पहले एक बुरी खबर आ रही है। यहां लाल किले के पास कई कौए के मारे जाने के बाद इनकी जांच के लिए भेजा गया था कि क्या यह बर्ड फ्लू (Bird Flu) के कारण हुआ है। रिपोर्ट से मिली जानकारी के बाद इस बात की पुष्ठि हुई है इन कौए की मौत बर्ड फ्लू के कारण ही हुई है। जिसके बाद सरकार ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए फिलहाल 26 जनवरी तक टूरिस्ट के लिए लाल किले को बंद कर दिया है। 

कोरोना से जंग में ग्लोबल लीडर बनकर उभरा भारत, पड़ोसी देशों को दान करेगा टीके की 1 करोड़ खुराक

कई पक्षियों की हुई मौत
बता दें कुछ दिनों पहले लाल किले के पास कुछ पक्षी मरे पड़े मिले थे। जिसके बाद इलाके में अफरा-तफरी मच गई। स्वास्थ्य विभाग ने भी मामले को गंभीरता से लेते हुए सभी पक्षियों की मौत के कारण की जांच कराने के लिए सैंपल लिए थे। बाद में इन सैंपलों को जालंधर और भोपाल की लैब में जांच करने के लिए भेजा गया था। वहां से अब इसके रिपोर्ट आ गई है और यह रिपोर्ट ने पुष्ठि की है कि यहां इन पक्षियों की मौत बर्ड फ्लू के कारण हुई है। जिसके बाद प्रशासन ने निर्णय लिया है कि वह अब गणतंत्र दिवस की परेड तक लाल किले को बंद रखा जाएगा।  

तो क्या अब कोरोना से डरने की जरूरत नहीं! यहां जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

लोग लाल किला घूमने नहीं जा सकते
प्रशासन ने निर्णय लिया है कि जनवरी 19 से 26 तारीख तक लाल किले को सुरक्षा की दृष्टि से बंद रखा जाएगा। अब आम लोग लालकिला घूमने नहीं जा सकते। सरकार ने इसे सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बंद किया है। दरअसल देश में पिछले कई दिनों से खबर आ रही है कि बर्ड फ्लू तेजी से बढ़ रहा है। जिसके कारण सरकार रिस्क नहीं लेना चाहती। वहीं कुछ दिनों बाद यहां 26 जनवरी की परेड भी आयोजित की जाने वाली है। 

अरुणाचल में चीन ने बसाया गांव, BJP सांसद बोले- कांग्रेस की नीतियों का भुगत रहे खामियाजा

8 मार्च तक याचिका को टाला
गौरतलब है कि बर्ड फ्लू के दौरान दिल्ली की गाजीपुर मंडी के साथ देश के अलग-अलग हिस्सों में चलने वाले मुर्गे के बूचड़खाने को बंद कराने के लिए भी याचिका दायर की गई थी। जिस पर सुनवाई करते हुए दिल्ली हाइकोर्ट ने इसे आगे बढ़ा दिया है। बता दें 18 जनवरी को इस पर सुनवाई होने वाली थी। जिसे अब बढ़ाकर 8 मार्च तक के लिए कर दिया गया है। इसी बीचो देश के कई हिस्सों से लगातार बर्ड फ्लू के फैलने की खबर आ रही हैं। 

अभी हाल में इंदौर के कई इलाकों में अचानक से पक्षियों के मारे जाने की खबरें सामने आई थी। जिसके बाद जांच की गई तो मालूम हुआ कि इनकी मौत का कारण बर्ड फ्लू है।  

 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.