Wednesday, Dec 07, 2022
-->
delhi-government-to-meet-on-monday-on-action-plan-to-tackle-air-pollution

वायु प्रदूषण से निपटने के लिए कार्य योजना पर सोमवार को दिल्ली सरकार करेगी बैठक 

  • Updated on 9/4/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय सोमवार को एक अहम बैठक की अध्यक्षता करेंगे जिसमें सर्दी के मौसम में वायु प्रदूषण से लडऩे के लिए 15 सूत्री शीत कार्य योजना के तहत विभागवार जिम्मेदारियों पर चर्चा होगी। अधिकारियों ने कहा कि मंत्री संबंधित विभागों को विशेष कार्य सौंपेंगे जिन्हें एक विशेष स्रोत से वायु प्रदूषण को रोकने पर एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी। 
     पर्यावरण विभाग सर्दियों के मौसम में प्रदूषण को कम करने के उपायों के कार्यान्वयन की निगरानी करेगा। कार्य योजना में पराली प्रबंधन, धूल प्रदूषण, वाहनों से निकलने वाले धुएं, खुले में कचरा जलाने, औद्योगिक प्रदूषण, ग्रीन वॉर रूम और हरित दिल्ली ऐप्लीकेशन, प्रदूषण हॉटस्पॉट, स्मॉग टॉवर, ई-कचरा पार्क, वृक्षारोपण, ईको-फाॢमंग, जनभागीदारी, पटाखों और पड़ोसी राज्यों के साथ संयुक्त कार्रवाई पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।      सोमवार को होने वाली बैठक में संबंधित 33 विभागों के साथ सभी कार्य ङ्क्षबदुओं पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। बैठक में संशोधित 'ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लानÓ (जीआरएपी) के क्रियान्वयन पर भी मंथन होगा।     
       वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के अनुसार, संशोधित जीआरएपी - स्थिति की गंभीरता के अनुसार दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों में वायु प्रदूषण रोधी कई कदम - सामान्य तिथि से 15 दिन पहले एक अक्टूबर से लागू होगा। दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए सीएक्यूएम द्वारा तैयार की गई नीति के तहत संशोधित योजना पूर्वानुमानों के आधार पर प्रतिबंधों को भी लागू किया जाएगा। ये प्रतिबंध तीन दिन पहले तक लगाए जा सकते हैं। अधिकारी पीएम 2.5 और पीएम 10 की एक विशेष सीमा को छूने के बाद ही इन कदमों को लागू करेंगे। नई योजना के मुताबिक, अगर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 450 को पार कर जाता है तो दिल्ली और इसकी सीमा से लगते एनसीआर में बीएस-4 वाले चार पहिया डीजल वाहनों पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। हालांकि, आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों को इससे छूट रहेगी। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.