Monday, Jan 17, 2022
-->
dharmendra pradhan loksabha petrol diesel sobhnt

राम के देश में पेट्रोल-डीजल सीता और रावण के देश से भी महंगा, धर्मेंद्र प्रधान ने दिया जवाब

  • Updated on 2/10/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश में पिछले दो महीनों में लगातार ईधन तेल के दाम बढ़ रहे हैं। धीरे-धीरे यह दाम अपने उच्च स्तर पर पहुंच गए हैं। ऐसे में आज संसद मे पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra pradhan) ने लोकसभा (Loksabha) में इस मुद्दे पर अपनी बात रखी है। लोकसभा में विपक्ष पार्टी के सांसदों ने धर्मेंद्र प्रधान से सवाल किया है। जिसमें उन्होंने भारत की तुलना पड़ोसी देशों से की है। उन्होंने कहा है सीता मां की धरती नेपाल और रावण की धरती श्री लंका में भी पेट्रोल-डीजल इस समय राम की धरती से सस्ता है। जिसका जवाब सदन नें धर्मेंद्र प्रधान ने दिया है।  

WHO की टीम का बड़ा खुलासा- चीन की प्रयोगशाला से नहीं फैला कोरोना वायरस 

धर्मेंद्र प्रधान से पूछा सवाल
बता दें समाजवादी पार्टी के सांसद विशंभर प्रसाद निषाद ने पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से यह बात पूछी है कि राम के देश में पेट्रोल और डीजल रावण के देश लंका और सीता के देश नेपाल से महंगा क्यों है। इसके जवाब में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जवाब देते हुए कहा है कि ऐसा नहीं है। किसी देश के तुलना अन्य देश से नहीं की जा सकती। वह कहते हैं कि इन देशों में पेट्रोल-डीजल की खपत कम है। इसलिए वहां यह सस्ता है। वहीं इन देशों में कैरोसिन ऑयल की खपत ज्यादा है इसलिए वहं इसके रेट 60 रुपए के आसपास है। वह कहते हैं कि हमारे देश में कैरोसिन ऑयल के रेट 32 रुपए लीटर है क्योंकि हमारे देश में इसकी खपत कम है।  

सरकार के एक्शन के बाद ट्विटर ने 500 अकाउंट्स किए बंद, विवादित हैशटैग को भी हटाया

क्रूड ऑयल के दाम 61 डॉलर पर पहुंचा

बता दें पिछले दिनों पहले से तेल के दाम लगातार हाई बने हुए हैं। लेकिन इस समय क्रूड ऑयल के दाम उतने नहीं बढ़े हैं। इसके बाद भी देश में पेट्रोल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। आज इस पर अंतराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड ऑयल का प्राइस 61 डॉलर चल रहा है। सरकार ने बताया है कि हम टैक्स को बहुत ध्यान से बढ़ाते हैं। और आगे भी इसका ध्यान रखा जाएगा। वह कहते हैं कि सरकार की पूरी कोशिश होती है कि लोगों को सही दाम में ईधन पहुंचाया जाए।

रामनगरी अयोध्या को बनाया जाएगा वर्ल्ड क्लास सिटी, कनाडा की कंपनी को मिला जिम्मा

300 में से 60 दिन रेट में बढ़ोत्तरी की गई 
बता दें सरकार ने अब प्रतिदिन के हिसाब से ईधन के रेट बदलना शुरु कर दिया है। सरकार ने पिछले 300 दिन में से 60 दिन ऐसे है, जब ईधन के रेट में बढ़ोत्तरी की है। इसके अलावा सरकार ने 7 दिन कीमत घटाई है। वहीं डीजल के दाम सरकार ने 21 दिन तक घटाए हैं। लगभग 250 दिन ऐसे थे। जब सरकार ने कीमतो में कोई बदलाव नहीं किया है। सरकार के इस कदम को विपक्षी पार्टियों ने असंगत बताया है।  

 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.