Thursday, Aug 18, 2022
-->
donate for prime minister care fund but beware of the frauds VBGUNT

पीएम फंड में दान करना है एक अच्छी पहल, मगर जरा संभल के, बड़े फ्रॉड हैं इन राहों में...

  • Updated on 3/30/2020

नई दिल्ली /टीम डिजिटल।कोरोना (corona virus) से पीड़ितों की मदद के लिए प्रधानमंत्री ने पीएम केयर फंड में दान देने की अपील की है। पूरे देश में इस अपील का असर भी नजर आ रहा है। मगर हर मुसीबत में अपना हिस्सा तलाशने वाले फ्रॉड्स की फौज ने इस मौके को भी नहीं छोड़ा है। पीएम केयर फंड (pm care fund ) से मिलते-जुलते नाम की आईडी क्रिएट करके फ्रॉड करने वाले लोग आपके पैसे बीच में ही हड़प सकते हैं। लिहाजा इस फर्जी यूपीआई (upi) की आईडी से बचने की जरुरत है। खुद सरकार ने भी लोगों को इन फर्जीवाड़ों से बचने की सावधानियां जारी की हैं। 

कोरोना से लड़ाई: अब ट्रेनें बनेगीं चलता-फिरता अस्पताल, रेलवे ने उठाया ये इनोवेटिव और बड़ा कदम

नवरात्रि पर कन्याओं की जगह प्रधानमंत्री कोष में दान देने के संदेश हुए वायरल
हिंदु धर्म में नवरात्रि में दान का महत्व काफी ज्यादा होता है। इस बार नवरात्रि में कन्याओं को जिमाने में सोशल डिस्टेंसिंग की दिक्कत सामने आने वाली है। वैसे भी लोग इन दिनों एहतियात के तौर पर एक दूसरे के घर जाने या बच्चों को भेजने से परहेज ही बरतने वाले हैं। लिहाजा उसी अनुपात में राशि को प्रधानमंत्री राहत कोश में दान देने के मैसेज भी तेजी से वायरल होते जा रहे हैं। सेलेब्स से लेकर आम आदमी भी अपनी हैसियत के मुताबिक पैसा प्रधानमंत्री केयर फंड में दान कर रहे हैं। मगर इस पुण्य के काम में भी अपना हिस्सा तलाशने वाले फ्रॉड दोबारा सक्रिय हो चुके हैं। यूपीआई पर ही कई मिलते-जुलते नाम की आईडी फ्रॉड करने के इंतजार में हैं। वहीं नेट पर तो फ्रॉड करने वालों की भीड़ जमा है।

14 अप्रैल आधी रात तक बंद रहेंगी यात्री ट्रेनें, जानें कैसे मिलेगा टिकट का पूरा पैसा वापस

सिर्फ एक आईडी असली है, बाकी सभी खाते हो सकते हैं फ्रॉड
पीएम सिटीजन असिस्टेंट ऐंड रिलीफ इन इमरजेंसी सिचुएशन (PM-CARES) फंड का गठन शनिवार को ही किया गया है। मगर बारत सरकार ने  पत्र सूचना कार्यालय के जरिए पीएम केयर फंड के नाम से यूपीआई आईडी की जानकारी दी है। पीआईबी ने साफ तौर पर ऐलान किया कि यूपीआई की असली आईडी pmcares@sbi. है। इसके अलावा बाकी सभी आईडी फर्जी हैं। इनमें दान करना देश के किसी काम नहीं आने वाला है। अगर आपके पास किसी भी नंबर से किसी और आईडी पर दान देने का मैसेज आ रहा है तो वो सिर्फ फ्रॉड है। इन मैसेज के जरिए आपको ठगने की कोशिशें की जा रही हैं। पीएम केयर फंड में डेबिड कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई, आरटीजीएस, एनईएफटी या बैंक के चैक आदि से सीधा दान किया जा सकता है। इस अकाउंट में दान करने पर आप को इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 जी के तहत टैक्स में छूट भी मिलती है।

यहां पढ़ें कोरोना के जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें 

 

comments

.
.
.
.
.