Friday, Dec 03, 2021
-->
electricity  october capacity country demand increase sohsnt

देश में अक्टूबर के पहले पखवाड़े में बिजली की खपत 11.45 प्रतिशत बढ़ी

  • Updated on 10/18/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में बिजली की खपत अक्टूबर (October) के पहले पखवाड़े में 11.45 प्रतिशत बढ़कर 55.37 अरब यूनिट पर पहुंच गई। सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। औद्योगिक और वाणिज्यिक गतिविधियों में सुधार से बिजली के उपभोग का आंकड़ा सुधरा है। पिछले साल अक्टूबर में पूरे माह में बिजली की खपत 97.84 अरब यूनिट रही थी।      

श्री कृष्ण जन्मभूमि केस कोर्ट ने किया स्वीकार, ओवैसी बोले- RSS यहां भी करेगा हिंसक मुहीम शुरु

सालना बिजली की दर में 10 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई
विशेषज्ञों का कहना है कि इस साल अक्टूबर के पहले पखवाड़े के आंकड़ों से संकेत मिलता है कि सालाना आधार पर माह के दौरान बिजली खपत में 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज होगी। उन्होंने कहा कि पहले पखवाड़े में बिजली (Electricity) की खपत 10 प्रतिशत से अधिक बढ़ी है जिससे पता चलता है कि लॉकडाउन में अंकुशों में ढील के बाद बिजली की वाणिज्यिक और औद्योगिक मांग में उल्लेखनीय सुधार आया है। कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए सरकार ने 25 मार्च को राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लगाया था। उसके बाद मार्च से बिजली की खपत में गिरावट शुरू हो गई थी।      
पश्चिम बंगाल: सरकारी कर्मचारी रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार, तबादले के नाम पर ऐंठता था बड़ी रकम

बिजली का उपयोग हुआ प्रभावित
कोविड-19 की वजह से पैदा हुई परिस्थितियों के चलते मार्च से अगस्त तक लगातार छह माह तक बिजली का उपभोग प्रभावित हुआ था। सालाना आधार पर मार्च में बिजली की खपत 8.7 प्रतिशत घटी थी। उसके बाद अप्रैल में इसमें 23.2 प्रतिशत, मई में 14.9 प्रतिशत, जून में 10.9 प्रतिशत, जुलाई में 3.7 प्रतिशत और अगस्त में 1.7 प्रतिशत की गिरावट आई थी। फरवरी में बिजली की खपत 11.73 प्रतिशत बढ़ी थी।       

महाराष्ट्र: डिप्टी सीएम अजित पवार की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, मनी लॉन्ड्रिंग की जांच करेगा ED

6 महीने में बिजली की खपत बड़ी
सितंबर में छह महीने बाद बिजी की खपत 4.6 प्रतिशत बढ़कर 112.43 अरब यूनिट रही थी। सितंबर, 2019 में यह आंकड़ा 107.51 अरब यूनिट रहा था। इससे पहले इसी महीने बिजली तथा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने कहा था कि सितंबर में हमारी बिजली की मांग सितंबर, 2019 से अधिक रही है। ऐसे में बिजली की मांग में वृद्धि शुरू हो गई है। कोविड-19 की वजह से पैदा हुई अड़चनों के बावजूद हमारी बिजली की मांग और खपत सुधर रही है। 

 

यहां पढ़ें अन्य महत्वपूर्ण खबरें-

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.