Thursday, May 13, 2021
-->
expensive petrol diesel  national cow commission cow dung sobhnt

राष्ट्रीय गाय आयोग ने किया दावा , गोबर से बनेगी CNG गैस, पेट्रोल-डीजल से होगी सस्ती

  • Updated on 2/23/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में पेट्रोल और डीजल के दाम चरम पर हैं। ऐसे में राष्ट्रीय गौ आयोग (Rashtriya Kamdhenu Aayog) ने भारत सरकार को सलाह दी है कि वह गाय के गोबर से बनी गैस का ईधन के रुप में इस्तेमाल करे। इससे देशवासियों को देशी ईधन प्राप्त होगा जो कि सस्ता और स्वदेशी होगा और इसकी कीमत भी कम होगी। वहीं इससे गाय के रख रखाव के लिए धन भी जुटाया जा सकेगा। उन्होंने सरकार को सांड के वीर्य का बैंक बनाने की भी सलाह दी है ताकि इसका व्यापार किया जा सके।  |

जम्मू-कश्मीर में जल्द चुनाव कराने के लिए पाॢटयों को परिसीमन प्रक्रिया में सहयोग करना चाहिए'

CNG पंप खोले जा सकते हैं
बता दें देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती मांग के बीच राष्ट्रीय गो आयोग ने एक विजन डॉक्युमेंट जारी करते हुए कहा है कि गाय के गोबर का इस्तेमाल सीएनजी पंप के माध्यम से किया जा सकता है। वह गाय से जुड़े पर्यटन और गाय उद्यमिता पर भी चर्चा कर रहे हैं। वह कहते हैं कि लंबे समय से लोग बायोगैस का इस्तेमाल करते रहे हैं। लोग इनका इस्तेमाल सिलेंडर में भरकर करते हैं। इनका इस्तेमाल बड़ी आसानी से कुकिंग और अन्य रुप में होता है। वह कहते हैं कि कोई व्यक्ति बड़ा बायोगैस प्लांट लगाकर सीएनजी (CNG) पंप भी खोल सकता है। और लोगों को सस्ते में ईधन भी मुहैया करा सकता है।   

मुंबई एयरपोर्ट पर व्हील चेयर पर नजर आए कॉमेडियन कपिल शर्मा, उठे सवाल
 

वेबसाइट पर कई डॉक्युमेंट अपलोड किए
बता दें इस समय पूरे देश में पेट्रोल-डीजल के दाम अपने उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद विकल्प पर चर्चा की जा रही है। लगातार बढ़ रहे पेट्रोल के दाम से लोग परेशान है। ऐसे में राष्ट्रीय गो आयोग ने एक डॉक्युमेंट जारी किया है। जिसमें उसने गाय के गोबर से गोबर गैस बनाकर उसका उपयोग पेट्रोल-डीजल की जगह इस्तेमाल करने को कहा है। इस आयोग ने एक 25 फरवरी को काउ साइंस एग्जाम का आयोजन भी करने को कहा है। जिसके लिए उसने अपनी वेबसाइट पर कई डॉक्युमेंट भी अपलोड किए हैं।  

शिवपाल यादव बोले- अब गैर भाजपावाद का नारा बुलंद करने की जरुरत   

गाय के गोबर से मिलेगा बहुत फायदा
गौरतलब है कि केंद्र सरकार के अंतर्गत काम करने वाले पशुपालन विभाग ने कहा है कि गाय का गोबर देश के लिए बहुत मुनाफा देने वाला साबित हो सकता है। गाय के गोबर से ईधन बनाया जा सकता है। उन्होंने इसके अलावा सरकार को सलाह दी है कि वह सांड के वीर्य को इकट्ठा करने के लिए बैंक का निर्माण करे। वह सलाह देते हैं कि इससे अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकता है। दुनिया में इसकी अच्छी खासी डिमांड है और इसका व्यापाल लगातार बढ़ रहा है।  


 

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.