Friday, Dec 09, 2022
-->
Faridabad station will become world class, Rs 262 crore project approved, facilities will  modern

फरीदाबाद स्टेशन बनेगा विश्वस्तरीय, 262 करोड़ रुपए की परियोजना स्वीकृत, आधुनिक स्टेशन पर बढ़ेंगी सुवि

  • Updated on 9/14/2022

-ऊर्जा उद्योग राज्यमंत्री किशन पाल ने लिया योजना का जायजा 
नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय रेल के रेलवे स्टेशनों के पुर्नविकास की महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत दिल्ली-मथुरा रोड पर स्थित फरीदाबाद रेलवे स्टेशन को गुडग़ांव, नोएडा, दक्षिणी दिल्ली के रेलयात्रियों के लिए विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ विकसित किया जाएगा। फरीदाबाद रेलवे स्टेशन का इस योजना के अंतर्गत चयन किया गया है। पुनर्विकास कार्यों के द्वारा इस स्टेशन पर रेलयात्रियों की सुविधाओं को अपग्रेड किया जाएगा। 
    इसी क्रम में आज ऊर्जा तथा भारी उद्योग राज्यमंत्री भारत सरकार किशन पाल ने इसके संबंध में आज उद्योग भवन में उत्तर रेलवे के अधिकारियों के साथ प्रमुख उन्नयन कार्यों पर विस्तार से चर्चा की। इस परियोजना की कुल स्वीकृत राशि रुपये 262 करोड रुपए है। योजना में फरीदाबाद स्टेशन पर आधुनिक इंजीनियरिंग की तर्ज पर स्टेशन के दोनो ओर आईकॉनिक भवन बनाए जायेंगे जोकि स्टेशन के दोनों ओर स्थित निवासियों के लिए होंगे। एयरपोर्ट तर्ज पर आने व जाने की सुविधा अलग-अलग होगी। 
     स्टेशन के दोनों ओर मल्टी लेवल कार पार्किंग होगी और 72 मीटर चौड़ा सुसज्जित स्थान स्टेशन के दोनो ओर होगा। इसके अतिरिक्त अधिक क्षमता स्थान युक्त प्रतीक्षालय क्षेत्र, फूड कोर्ट सहित अन्य सुविधाएं भी होंगी। वहीं 12 मीटर चौड़े दो फुटओवर ब्रिज भी बनाए जायेंगे। जिसके द्वारा बाधा रहित आवागमन किया जा सकेगा। स्टेशन परिसर से स्थानीय परिवहन हेतु सुविधा का भी प्रावधान है। इसके साथ ही साथ स्?टेशन भवन को स्?मार्ट तथा हरित भवन की तर्ज पर पुर्नविकसित किया जायेगा । 
      करीबन 47 एकड़ वाले इस स्टेशन से अभी 88 रेलगाडिय़ों से 11 हजार यात्रियों में ईएमयू से चलने वाले अधिक यात्री हैं लेकिन भविष्य में यहां लंबी दूरी की रेलगाडिय़ों से यात्रा को प्रोत्साहित करने, आसपास में कामर्शियल व रिहायशी इलाकों को भी स्टेशन के साथ विकसित कर विकस की योजना है। यहां मौजूद जमीन में से 41.2 एकड़ में 17.9 एकड़ पर प्लेटफार्म, 9.3 एकड़ पटरियां और 137 आवासीय इकाइयां हैं।
    पुनर्विकास में रेलवे रोड और स्टेशन रोड को जहां  मुख्य मार्ग बनाया जाएगा वहीं ऐलिवेटेड सड़क बनेगी। ओल्ड फरीदाबाद मेट्रो स्टेशन से सीधे रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए स्काईवॉक, पहली मंजिल से ट्रेन पकडऩे वाले यात्रियों की आवाजाही हो सकेगी। पूरी इमारत को ग्रीन बिल्डिंग के आधार पर बनेगी जहां कचरा प्रबंधन, ऊर्जा की कम खपत, हरियाली, जल संरक्षण के प्रबंध किए जाएंगे। यात्री सुविधाओं के साथ-साथ खूबसूरत विश्वस्तरीय डिजाइन के साथ-साथ सेफ़्टी व सिक्योरिटी पर विशेष जोर दिया जाएगा। 
 

comments

.
.
.
.
.