Friday, Jul 30, 2021
-->
finance minister gave an answer to the question raised on the raid it anjsnt

UPA की सरकार में भी पड़ी थी अनुराग पर IT की Raid, बैंक अकाउंट किया था सील

  • Updated on 3/6/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। बॉलीवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू (Taapsee Pannu) और डायरेक्ट अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap) के ठिकानों पर इनकम टैक्स विभाग की छापेमारी  हुई। इस छापेमारी के बाद कई विपक्षी नेताओं ने इस मामले को लेकर केंद्र पर निशाना साधा। जिसमें कहा गया कि डायरेक्टर अनुराग कश्यप को टारगेट किया जा रहा है।

वित्त मंत्री ने किया पलटवार
विपक्षी नेताओं ने कहा कि केंद्र के कहने पर आयकर विभाग ने अनुराग कश्यप के यहां पर छापा मारा लेकिन विपक्ष के बयान पर वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण उन सभी पर पलटवार करते हुए कहा कि  साल 2013 में जब यूपीए की सरकार थी तो उस वक्त भी आयकर विभाग ने छापेमारी की थी तब तो कई सवाल नहीं खड़ा किया गया था।

साल 2013 में भी पड़ी थी रेड
आपको बता दें कि साल 2013 में सर्विस टैक्स डिपार्टमेंट के डिप्टी कमिश्नर समीर वानखेडे ने बॉलीवुड हस्तियों को लेकर एक अभियान चलाया था जिसमें अनुराग कश्यप 55 लाख रुपए के टैक्स चोरी के मामले में बुरी तरह फंसे थे।
साल 2013 में अनुराग कश्यप के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था और उसके आवास, दफ्तर और अन्य ठिकानों पर छापेमारी की है और उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया गया।

अनुराग कश्यप ने किया था भुगतान
 जब अनुराग कश्यप नहीं आए तो उनके बैंक अकाउंट को सीज कर दिया गया।अनुराग कश्यप इस मामले में कोर्ट का भी दरवाजा खटखटाया था। जिसके बाद अनुराग कश्यप कोर्ट में भी पेश हुआ थे और टैक्स का भुगतान किया उसके बाद उनका अकाउंट खोल दिया गया।

IT ने किया ये दावा
 आपको बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा दो फिल्म प्रोडक्शन हाउस , दो प्रतिभा प्रबंधन कंपनी और एक मशहूर अभिनेत्री के ठिकानों पर की गई छापेमारी में 650 करोड़ रुपये से अधिक की वित्तीय अनियमित्ताओं का पता चला है। हालांकि, उसने किसी का नाम नहीं लिया। 

तापसी, अनुराग पर छापेमारी, आयकर विभाग का दावा- 650 करोड़ रुपये की गड़बड़ी

मोबइल का डेटा किया गया डिलीट
 इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अफसरों ने अनुराग कश्यप, तापसी पन्नू का बयान दर्ज किया। साथ ही विभाग ने कुछ लॉकर्स पर पाबंदी भी लगाई। साथ ही ये खबर भी सामने आई कि तापसी, अनुराग समेत कई लोगों ने अपने मोबाइल फोन से डेटा डिलीट किया है। कहा ये जा रहा है कि अगर कोई संदिग्ध डेटा नहीं था तो उसे डिलीट क्यों किया। देर रात तक अनुराग और तापसी से पूछताछ की गई। यही नहीं इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी जब्त कर लिए गए। उनके लैपटॉप और फोन को फॉरेंसिक लैब भेज दिया गया है। 

इन लोगों के ठिकानों पर हुई छापेमारी
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने मुंबई और पुणे में 28 ठिकानों पर छापेमारी की, जो अभी तक जारी है। इनकम टैक्स के अनुसार हेरफेर से संबंधित साक्ष्य, प्रोडक्शन हाउस के शेयर लेन-देन सहित लगभग 350 करोड़ का हेरफेर अब तक सामने आ चुका है। आगे की जांच की जा रही है। तापसी पन्नू के पास से 5 करोड़ नकद कैश बरामद हुआ है। इसके अलावा अनुराग कश्यप की जांच में 20 करोड़ रुपये के फर्जी खर्च भी पाए गए।बता दें कि इनकम टैक्स विभाग ने ये छापीमारी टैक्स चोरी के मामले में अनुराग कश्यप, तापसी पन्नू, विकास बहल और मधु मंटेना समेत ‘फैंटम फिल्म्स’ से जुड़े लोगों पर की है।

सलमान खान ने सिखाया राखी को घर का काम करना, Video में झाड़ू-पोछा लगाती आईं नजर

लगा ये आरोप
दरअसल, प्रोडक्शन हाउस फैंटम फिल्म्स (phantom films) कश्यप ने शुरू किया था, जिसे अब बंद कर दिया गया है।इनकम टैक्स विभाग को ये जानकारी मिली थी कि फैंटम फिल्म्स में टैक्स की चोरी हुई है। फैंटम फिल्म्स ने जो पैसा कमाया, उसकी सही जानकारी नहीं दी गई। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जानना चाहता है कि कर चोरी की रकम का बंटवारा कैसे हुआ। इस रकम से क्या-क्या खरीदा गया और कहीं इस रकम को मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए देश के बाहर तो नहीं भेजा गया।

comments

.
.
.
.
.