Wednesday, Sep 18, 2019
flood like conditions continue in punjab haryana

पंजाब, हरियाणा में बाढ़ जैसे हालात जारी

  • Updated on 8/22/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। "पंजाब" (Punjab) और "हरियाणा" (Haryana) में मंगलवार को बारिश नहीं हुई लेकिन पिछले कुछ दिनों लगातार हुई वर्षा के कारण दोनों राज्यों के अनेक हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात हैं। कुछ प्रभावित क्षेत्रों से जल स्तर कम होना शुरू हो गया है। किंतु लुधियाना, रूपनगर और जालंधर के अनेक गांवों में अभी तक पानी भरा हुआ है। "सतलुज नदी" पर बने विभिन्न बांधों में दरार आने से इन गांवों में पानी भर गया।

पंजाब : खतरे के निशान के पार पहुंचा भाखड़ा डैम का जलस्तर, खोले गए चारों गेट

"पंजाब" और "हरियाणा" के किसी भी हिस्से में मंगलवार को बारिश नहीं हुई। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दोनों राज्यों के अधिकतर हिस्से में मौसम आम तौर पर साफ रहा। पिछले कुछ दिनों में बारिश होने और "भाखड़ा बांध" से पानी छोड़े जाने तथा सतलुज एवं उसकी सहायक नदियों के बाढ़ का पानी लुधियाना, जालंधर, फीरोजपुर और रूपनगर के गांवों में घुस गया है।

इससे फसलों को खास तौर पर धान की खेती को बेहद नुकसान पहुंचा है। साथ ही निचले इलाकों में बने मकानों को भी नुकसान पहुंचा है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और राज्य आपदा मोचन बल प्रभावित गावों में बचाव अभियान चला रहा है । प्रभावित इलाकों में जिला प्रशासन भी इसमें मदद दे रहा है। जालंधर में उपायुक्त और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने मंगलवार को मंडाला गांव का जायजा लिया। यहां लोगों को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की सहायता से निकाला जा रहा है। फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए बाढ़ प्रभावित इलाकों में नौकाओं को भी लगाया गया है।

Image result for punjab haryana rain village

पंजाब के कई जिलों में अलर्ट, भाखड़ा बांध से छोड़ा गया पानी

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (Amrinder singh) ने आपात राहत एवं पुनर्वास उपायों के लिए 100 करोड़ रुपये की घोषणा सोमवार को की । इस बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar lal khattar) ने प्रभावित जिलों के सभी उपायुक्तों को किसी भी विपरीत स्थिति से निपटने के लिए सभी जरूरी इंतजाम करने के मंगलवार को निर्देश दिए। उन्होंने यमुनानगर, कैथल, कुरुक्षेत्र, करनाल और सोनीपत के उपायुक्तों को फोन करके प्रभावित लोगों को सभी प्रकार की सहायता मुहैया कराने के निर्देश दिए। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.