Friday, Sep 30, 2022
-->
for-15-18-yrs-there-is-only-option-of-co-vaccine-ministry-registration-will-start-from-january-3

15 से 18 साल के लिए को-वैक्सीन का ही विकल्प- मंत्रालय, टीके के लिए 3 जनवरी से शुरू होगा पंजीकरण

  • Updated on 12/27/2021

नई दिल्ली/ नेशनल ब्यूरो। 15 से 18 साल आयु के किशोरों को केवल कोवैक्सीन कोरोनारोधी टीका ही लग सकेगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को इस संबंध में जारी नए दिशानिर्देश में यह जानकारी साझा की। नया दिशा निर्देश 3 जनवरी से प्रभावी होगा।

कोरोना टीकाकरण को लेकर ट्विटर पर भिड़ गए चिदम्बरम और धर्मेंद्र प्रधान
इस दिशानिर्देश के अनुसार स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और हृदय रोग जैसी कुछ गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 60 साल से अधिक उम्र के ऐसे नागरिकों को टीके की तीसरी खुराक देने का क्रम शुरू होगा, जिन्हें दूसरी खुराक लगे नौ महीने या 39 सप्ताह पूरे हो चुके होंगे। इसके लिए को-विन प्लेटफॉर्म पर मौजूदा खाते में पंजीकरण करके ही तीसरी या अतिरिक्त खुराक लगवाई जा सकेगी। दिशानिर्देशों के अनुसार, 15 साल या इससे अधिक आयु के लोग को-विन पर पंजीकरण करा सकेंगे। जिनका जन्म वर्ष 2007 या इससे पहले का है, वे ही इसके लिए पात्र होंगे। 

वकीलों ने CJI से की दिल्ली, हरिद्वार में दिए गए ’नफरत भरे भाषणों’ का संज्ञान लेने की गुजारिश
दिशा निर्देशों में कहा गया है कि लाभार्थी एक मौजूदा को-विन खाते के माध्यम से ऑनलाइन स्व-पंजीकरण करा सकते हैं और मोबाइल फोन नंबर से नया खाता बना सकते हैं। यह सुविधा केवल सभी पात्र नागरिकों के लिए उपलब्ध होगी। दिशानिर्देश के अनुसार, 15 से 17 साल के आयु वर्ग के लिए आपात उपयोग के लिए सूचीबद्ध टीका केवल यही है। कुछ बीमारियों से ग्रस्त 60 साल या इससे अधिक आयु के जिन लोगों ने कोविड रोधी टीके की दोनों खुराक लगवा रखी हैं, उन्हें डॉक्टर की सलाह पर 10 जनवरी से तीसरी अतिरिक्त लगाई जा सकेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.