Wednesday, Oct 20, 2021
-->
government claims, 58 percent of adults have received at least one dose of coronavirus vaccine

सरकार का दावा, 58 फीसद वयस्कों को कोरोनारोधी टीके की कम से कम एक डोज लग चुकी

  • Updated on 9/9/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्र सरकार का दावा है कि देश की 58 फीसद वयस्क आबादी को कम से कम एक खुराक कोरोनारोधी टीका लग चुका है। जबकि 18 फीसद आबादी दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं। सरकार ने कहा कि देश में अब तक 72 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं।

Coronavirus: देश में कोविड-19 के 43,263 नए मामले, 338 और लोगों की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने वीरवार को यहां प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि भारत अब भी कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर का सामना कर रहा है और यह अभी खत्म नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि केरल में अभी भी दो लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं और महाराष्ट्र में 50 हजार से ज्यादा एक्टिव मामले हैं। उन्होंने कहा कि देश के 35 जिलों में साप्ताहिक कोविड संक्रमण दर 10 प्रतिशत से अधिक है जबकि 30 जिलों में यह दर 5 से 10 प्रतिशत के बीच है। उन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों से सामने आ रहे नए मामलों का ब्योरा उपलब्ध कराते हुए कहा कि पिछले हफ्ते सामने आए कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में से 68.59 प्रतिशत केरल से थे। 

हिमाचल, सिक्किम, दादर नगर हवेली में हर वयस्क का हुआ टीकाकरण

टीकाकरण अभियान के संदर्भ में अधिकारियों ने कहा कि देश की 58 फीसद वयस्क आबादी को अब तक कम से कम कोरोनारोधी टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। वहीं 18 फीसद आबादी है, जिसे दोनों खुराकें दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि इस वक्त देश में 78 लाख टीके प्रतिदिन लगाए जा रहे हैं। सिक्किम, दादर एवं नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोविड टीकों की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है। एक अधिकारी ने बताया कि भारत में वीरवार तक कोरोना टीकों की कुल 72 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं। स्कूलों को नियमित रूप से पुन: खोले जाने के बारे में अधिकारियों ने कहा कि किसी वैज्ञानिक संस्था या साक्ष्य में यह नहीं कहा गया है कि स्कूलों को फिर से खोलने के लिए बच्चों का टीकाकरण पूर्व शर्त होनी चाहिए। उन्होंने हालांकि कहा कि शिक्षकों, कर्मचारियों और अभिभावकों का टीकाकरण भी जरूरी है।

 

comments

.
.
.
.
.