Thursday, Aug 11, 2022
-->
Government committed to doubling farmers'' income: Tomar

किसानों की आय दोगुनी करने के प्रति सरकार प्रतिबद्ध: तोमर

  • Updated on 4/5/2022

नई दिल्ली/नेशनल ब्यूरो। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक बार फिर कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के प्रति नरेंद्र मोदी सरकार प्रतिबद्ध है और इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस संबंध में 2016 में बनाई गई अंतर-मंत्रालयी समिति ने 2018 में जो रिपोर्ट दी थी, उसके आधार पर किसानों को जरूरी जानकारी, तकनीक, प्रशिक्षण और उर्वरक आदि मुहैया कराने का काम किया जा रहा है।

PM मोदी का  BJP सांसदों को संदेश, सेवा व समर्पण भाव से जनता के बीच करें काम
लोकसभा में एक लिखित प्रश्न के जवाब में तोमर ने मंगलवार को बताया कि समिति ने अपनी रिपोर्ट में कृषि को एक मूल्य आधारित उद्यम के रूप में मान्यता देते हुए इसके सात प्रमुख स्रोतों की पहचान की है। इसमें, फसल उत्पादकता में वृद्धि, पशुधन उत्पादकता में वृद्धि, उत्पादन की लागत में संसाधन उपयोग दक्षता या बचत, फसल घनत्व में वृद्धि, उच्च मूल्य वाली फसलों को बढ़ावा, किसानों को मिलने वाली वास्तविक कीमतों में सुधार और खेत से गैर-कृषि व्यवसायों में बदलाव। उन्होंने कहा कि समिति की सिफारिशों को स्वीकार करने के बाद सरकार ने प्रगति की समीक्षा और निगरानी के लिए एक अधिकार प्राप्त निकाय से परामर्श किया है।

कांग्रेस का फिर से मजबूत होना लोकतंत्र और समाज के लिए जरूरी : सोनिया गांधी
उन्होंने कहा कि भारत सरकार मृदा परीक्षण के आधार पर सही एवं विवेकपूर्ण तरीके से उर्वरकों का उपयोग करने और रासायनिक उर्वरकों का उपयोग कम करने का समर्थन करती है। इसके अलावा नीम लेपित यूरिया का उपयोग और फलीदार फसलों को उगाने और संसाधन संरक्षण तकनीक के उपयोग की वकालत करती है। उन्होंने बताया कि 2015 से मृदा स्वास्थ्य कार्ड (एसएचसी) योजना के जरिए किसानों को मिट्टी के पोषक तत्व की स्थिति की जानकारी मुहैया कराने का काम किया जा रहा है। मिट्टी के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अकार्बनिक और जैविक उर्वरकों के संतुलित और एकीकृत उपयोग के बारे में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों को प्रशिक्षण, किसानों के खेतों पर प्रदर्शन और किसान मेलों के आयोजन के लिए राज्य सरकारों को वित्तीय सहायता भी दी जाती है।

किसानों को मौजूदा मूल्य पर ही मिलेगा उर्वरक
उर्वरक की बढ़ती कीमतों से जुड़े एक सवाल पर राज्यसभा में रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री भगवंत खुबा ने देश के किसानों को आश्वस्त किया कि आगामी रबी और खरीफ मौसम में उन्हें मौजूदा कीमत पर ही पर्याप्त उर्वरकों की आपूर्ति की जाएगी। प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों का जवाब देते हुए खुबा ने कहा कि पिछले साल भी उर्वरकों की आपूर्ति को लेकर बड़ी चिंता थी, लेकिन नरेंद्र मोदी नीत सरकार ने समय-समय पर निर्णय लेते हुए किसानों की जरूरतों को ‘समय पर और सही दाम पर’ पूरा किया। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में उर्वरक की कीमतों में फिलहाल चार-पांच गुना तक बढ़ चुकी है। इसके बावजूद सरकार किसानों को सब्सिडी देती रहेगी और उनकी जरूरतों को पूरा करेगी।
 

comments

.
.
.
.
.