Monday, Nov 29, 2021
-->
government-has-increased-the-financial-power-of-the-armed-forces-purchase-will-be-easy

सरकार ने सशस्त्र बलों की बढ़ाई वित्तीय शक्ति, तत्काल जरूरत की खरीद होगी आसान

  • Updated on 9/7/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। लम्बे समय के बाद रक्षा मंत्रालय ने सशस्त्र बलों की वित्तीय शक्तियों को विस्तार देने का फैसला लिया है। इसका मकसद तत्काल जरूरत की खरीदारी में विलंब को टालना और आवश्यकताओं को जल्द पूरा करना है। इसके पहले 2016 में ये शक्तियां विस्तारित की गई थीं।

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा- एक ही थे हिंदुओं और मुसलमानों के पुरखे

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सेवाओं के उप प्रमुखों की वित्तीय शक्तियों को 500 करोड़ रुपये की कुल सीमा के अधीन 10 प्रतिशत तक बढ़ा दिया गया है। मंत्रालय ने कहा कि वित्तीय शक्तियों को बढ़ाने का प्राथमिक उद्देश्य फील्ड कमांडरों और अन्य अधिकारियों को तत्काल परिचालन आवश्यकताओं और अन्य आवश्यक वस्तुओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए तेजी से उपकरण और युद्ध जैसे जरूरी भंडार की खरीद के लिए सशक्त बनाना है। भारतीय वायु सेना के लिए विमान और संबंधित उपकरणों को किराये पर लेने का एक नया कार्यक्रम पेश किया गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ ङ्क्षसह ने वित्तीय शक्तियों के विस्तार के निर्णय को रक्षा सुधारों की दिशा में एक और बड़ा कदम करार दिया।

AAP सांसद संजय सिंह के खिलाफ लुधियाना कोर्ट ने जारी किया अरेस्ट वारंट

मंत्रालय ने कहा कि सेवा मुख्यालयों और अधीनस्थ कार्यालयों में अधिकारियों की वित्तीय शक्तियों के विस्तार से सभी स्तरों पर तेजी से निर्णय लेने के साथ ही बेहतर योजना और परिचालन तैयारियों को सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। रक्षामंत्री ने ट्विट किया-सुरक्षा बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए रक्षा सुधारों की दिशा में एक और बड़ा कदम। परिचालन तैयारियों, खरीद करने में आसानी और सेवाओं के बीच एकजुटता को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करते हुए क्षेत्रीय संरचनाओं को वित्तीय शक्तियां प्रदान की गई हैं। 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.