Tuesday, Oct 19, 2021
-->
guidelines issued for jee advanced exam 2021

JEE एडवांस्ड परीक्षा 2021 के लिए दिशा-निर्देश जारी

  • Updated on 6/29/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खडग़पुर ने 'वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) एडवांस्ड परीक्षा के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। जिसमें परीक्षा के संदर्भ में परीक्षा की तारीख, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया और काउंसिलिंग शेड्यूल को छोडक़र सारी जानकारी दी गई है।

DU Admission 2021: जुलाई में शुरू हो सकते हैं दाखिले, इन कोर्सेज के लिए देना होगा एंट्रेंस टेस्ट


दोनों सत्रों के आयोजन के बाद होगी परीक्षा
इससे यह स्पष्ट हो गया है कि जेईई मेन्स के बचे सत्र आयोजित कराए जाने के बाद जेईई एडवांस्ड को आयोजित कराया जाएगा। मालूम हो कि देश की 23 आईआईटीज में दाखिले के लिए जेईई एडवांस्ड के स्कोर पर दाखिले होते हैं। जेईई मेन्स परीक्षा पास करने वाले टॉप 2.5 लाख उम्मीदवारों को जेईई एडवांस्ड देने का मौका मिलता है। जेईई एडवांस्ड में दो पेपर लिए जाते हैं। जेईई एडवांस्ड आयोजित कराने वाले संस्थान द्वारा जारी निर्देशानुसार पहला पेपर सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक और दूसरा पेपर 14.30 बजे से लेकर 17.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा।

अगस्त में आयोजित की जा सकती है जेईई मेन्स-नीट यूजी परीक्षाएं

ढाई लाख छात्रों को जेईई एडवांस्ड देने का मिलेगा मौका
परीक्षा में सफल होने वाले छात्रों के लिए कटऑफ जारी किए जाएंगे। जिसके बाद छात्रों के लिए 'वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी(जोसा) द्वारा काउंसिलिंग कराई जाएगी। देश की 23 आईआईटीज में तकरीबन 17 हजार सीटें दाखिले के लिए उपलब्ध होती हैं। इसके अलावा उम्मीदवार देश की 31 नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी(एनआईटी) की 21,100 सीटों, 25 भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) की 3400 सीटों व 23 सरकार द्वारा वित्त पोषित तकनीकि संस्थान(जीएफटीआई) की 4500 सीटों पर दाखिला ले सकेंगे।

 


 
comments

.
.
.
.
.