Friday, Dec 09, 2022
-->
harsh vardhan said corona vaccine can be available by first quarter of next year pragnt

कोरोना वैक्सीन को लेकर बोले स्वास्थ्य मंत्री, अगले साल तक मिल सकती है Vaccine

  • Updated on 9/28/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। जिसके कारण हर देश इस महामारी से छुटकारा पाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है जिससे इस वायरस का खात्मा किया जा सकें। ऐसे में आज कोरोना वैक्सीन (Vaccine) को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan) ने एक राहतभरी खबर दी है।

यूपी में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 3.87 लाख पार, 5500 ज्यादा की मौत

अगले साल तक मिल सकती है वैक्सीन
डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि वैक्सीन की खोज की दिशा में बहुत तेजी से प्रयास हो रहा है, देश में कम से कम 3 वैक्सीन कैंडिडेट क्लीनिकल ट्रायल के अलग-अलग चरण में हैं। उम्मीद है कि अगले साल की पहली तिमाही में कभी भी देश के लोगों को ​वैक्सीन उपलब्ध हो सकती है। 

कोरोना से जंग- केजरीवाल सरकार ने अब तक बांटे 60 हजार से ज्यादा ऑक्सीमीटर

स्वास्थ्य मंत्री ने लॉन्च किया वैक्सीन पोर्टल
आपको बता दें कि आज केंद्रीय मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने एक वैक्सीन पोर्टल लॉन्च किया है। जिसपर  कोरोना वायरस की वैक्सीन से जुड़ी सभी जानकारियां मिल जाएंगी। ये पोर्टल भारत में पहली बार देश का शीर्ष चिकित्सा अनुसंधान निकाय भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने बनाया है।

बिना ट्रायल के लोगों को वैक्सीन दे रहा चीन, 10 हजार लोगों की सेहत से की खिलवाड़

देश में कोरोना का कहर
देशभर में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। भारत (India) में कोरोना से 60,73,348 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 95,574 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि 50,13,367 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं।

दिल्ली में कंटेनमेंट जोन 2 हजार के पार, स्वास्थ्य मंत्री बोले इसका मतलब सरकार सक्रिय

तीन वैक्सीन पर चल रहा है काम
देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों (Active Cases) की कुल संख्या 9,63,551 है। गौरतलब है कि इस वक्त देश में तीन वैक्सीन भारत बायोटेक-आइसीएमआर की कोवैक्सिन (COVAXINE), जायडल कैडिला की जाइकोव-डी (ZyKov-D) और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रोजेनेका की कोविशील्ड (Covishield) पर काम चल रहा है। 

comments

.
.
.
.
.