Thursday, Sep 23, 2021
-->
health minister dr harshvardhan warns on festivals another wave of corona may come pragnt

त्योहारों पर स्वास्थ्य मंत्री ने दी चेतावनी, कहा- लापरवाही हुई तो आ सकती है कोरोना की दूसरी लहर

  • Updated on 10/11/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश इस वक्त भी कोरोना (Corona) की मार झेल रहा है। काफी सावधानियों के बाद हम इस वायरस के कहर को थोड़ा कम करने में कामयाब हो पाए हैं। ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Union Health Minister Dr Harsh Vardhan) ने आने वाले त्योहारों के लेकर चिंता जाहिर करते हुए देशवासियों से सावधानी बरतने की अपील की है।

हिंदू राव अस्पताल में प्रदर्शन जारी, दिल्ली सरकार के अस्पताल में शिफ्ट होंगे कोविड मरीज

देशवासियों से की ये अपील
उन्होंने लोगों से अपील की है कि अगर हमने अपने पर्व-त्योहारों के दौरान कोरोना वायरस से जुड़े आचार-व्यवहार का अनुसरण करने में कोताही बरती तो कोरोना एक बार फिर विकराल रूप ले सकता है और हम सबके लिए एक बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है।

दिल्ली: सर्दी में कोरोना ढहाएगा कहर! रोज बढ़ सकते हैं 15 हजार मरीज- NCDC

परिवार के साथ मनाए त्योहार
आपको बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से ये अपील सोशल मीडिया के फॉलोअर्स के साथ संडे संवाद के जरिए की है। उन्होंने आगे कहा कि दुनिया का कोई भी भगवान ये नहीं कहता है कि आप अपनी जिंदगी को खतरे में डालकर त्योहार मनाएं। इसलिए मैं अपील करता हूं कि त्योहारों के दौरान दो गज की दूरी ,मास्क है जरूरी नियम का पालन करें और अपने घर में परिवार के साथ ही त्योहार मनाए।

सर्दियों में फिर बढ़ सकता है कोरोना का कहर! दिल्ली में तीसरा पीक आने का खतरा

लापरवाही हुई तो आ सकती है दूसरी लहर
देशवासियों की सावधानियों की वजह से देश में  7 अक्टूबर के बाद से संक्रमितों की संख्या में काफी कमी देखी गई है। जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना वायरस की पहली लहर देश में खत्म हो रही है लेकिन ये पहली लहर उस वक्त खत्म हो रही जब त्योहार पास आ गए हैं। ऐसे में ये अब एक चिंता का विषय बन गया है कि कई त्योहारों में अगर लापरवाही बरती गई तो ये देश में इस वायरस की दूसरी लहर न आ जाए।

हिंदू राव अस्पताल में प्रदर्शन जारी, दिल्ली सरकार के अस्पताल में शिफ्ट होंगे कोविड मरीज

भारत ने किया बेहतर प्रदर्शन
आपको बता दें कि इससे पहले  डॉ. हर्षवर्धन ने कहा था कि प्रधानमंत्री ने 9 महीने तक कोरोना वायरस के खिलाफ जंग का जो नेतृत्व किया, सारे देश को एक धागे में पिरो कर रखा। इसके परिणामस्वरूप कोरोना के खिलाफ जंग में आज हर मापदंड पर हमने दुनिया के सब देशों से बेहतर प्रदर्शन किया है।

दिल्ली: सर्दी में कोरोना ढहाएगा कहर! रोज बढ़ सकते हैं 15 हजार मरीज- NCDC

देश में कोरोना का कहर
भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 70 लाख के पार पहुंच गए हैं, जिनमें से संक्रमणमुक्त हुए लोगों की संख्या 60 लाख से अधिक है।संक्रमित लोगों के स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 86.17 प्रतिशत है। देश में संक्रमित लोगों की संख्या 13 दिन पहले 60 लाख के पार पहुंची थी।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार सुबह आठ बजे तक के अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 74,383 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 70,53,806 हो गए हैं। इसी अवधि में 918 और लोगों की मौत हो जाने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,08,334 हो गई है।  

comments

.
.
.
.
.