Thursday, Jan 27, 2022
-->
Hira Singh Rana, Shaheed Veer Kesari have given people the courage to face every trouble: Sisodia

लोक गायक हीरा सिंह राणा और अमर शहीद वीर केसरी ने लोगों को हर मुसीबत का सामना बहादुरी के साथ करने का

  • Updated on 9/19/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। उत्तराखंड के सपूतों के सम्मान में पटपडग़ंज विधानसभा में दो सड़कों का नामकरण किया गया। अपनी कविताओं और गीतों के माध्यम से कुमाऊँ के सौन्दर्य और संघर्षों की झलक दिखाने वाले व कुमाउनी, गढ़वाली, जौनसारी अकादमी दिल्ली के पहले उपाध्यक्ष स्वर्गीय हीरा सिंह राणा व स्वतंत्रता संग्राम में आजाद हिन्द फौज के सिपाही के रूप में ब्रिटिश हुकूमत को नाको चने चबवा देने वाले अमर शहीद वीर केसरी चन्द्र के सम्मान में वेस्ट विनोद नगर वार्ड में रविवार को दो मुख्य सड़कों का नामकरण किया। 
          वेस्ट विनोद नगर वार्ड में सी ब्लाक मार्ग नंबर 4 ब्लाक सी लोकगायक स्वर्गीय हीरा सिंह राणा मार्ग और विनोद नगर रेड लाइट से सिल्वर लाइन अस्पताल तक स्थित रोड अब अमर शहीद वीर केसरी चन्द्र मार्ग के नाम जाना जाएगा। इन दोनों मार्गों का नामकरण उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदियाए वेस्ट विनोद नगर वार्ड की निगम पार्षदा गीता रावत व क्षेत्र के अन्य गणमान्य लोगों की उपस्थिति में हुआ। इस अवसर पर मनीष सिसोदिया ने कहा कि हीरा सिंह राणा की कविताएं आने वाली पीढिय़ों के लिए मिसाल बनेंगी, उन्होंने जो लिखा है वो देश के काम आने वाला है। 
        उनके गीत कुमाऊ के सौन्दर्य के साथ-साथ पहाड़ों के संघर्षों का चित्र प्रस्तुत करते है, पहाड़ का दर्द, पहाड़ों में फैले भेदभाव, सुविधाओं की कमी से लोगों का पलायन के मुद्दों को हीरा सिंह राणा ने बहुत प्रखरता के साथ उठाया है। मशहूर लोक गायक हीरा सिंह राणा जी अपने लोकगीतों के जरिए लोगों को हर मुसीबत का सामना बहादुरी के साथ करने हौसला देते थे। 
       नेताजी सुभाषचंद्र बोस की हिन्द फौज के सिपाही अमर शहीद वीर केसरी चन्द्र ने मात्र 24 साल की उम्र में आजादी की लड़ाई में अपनी आहूति दे दी, हमारे इन्ही स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के कारण आज हम खुली हवा में सांस ले पा रहे हैं। ऐसे अमर शहीदों के बलिदान को लोग न भूलें इसीलिए विनोद नगर रेड लाइट से सिल्वर लाइन अस्पताल तक स्थित रोड अब अमर शहीद वीर केसरी चन्द्र मार्ग के नाम जाना जाएगा। 
 

comments

.
.
.
.
.